राष्ट्रपति भवन के ऊपर एक ट्रैकिंग डिवाइस के साथ एक बाज के मिलने से मचा हड़कंप

ख़बर शेयर करें

देश की राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर आ रही है। देश के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले राष्ट्रपति भवन के ऊपर एक ट्रैकिंग डिवाइस के साथ एक बाज के मिलने से हडकंप मच गया है। बताया जा रहा है कि बारिश के बाद यह बाज राष्ट्रपति भवन के पार्क में गिरा हुआ मिला।

वहीं सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दिल्ली पुलिस ने जांच के दौरान पाया कि बाज के शरीर में ट्रैकिंग डिवाइस लगा हुआ है। इसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल समेत विभिन्न खुफिया एजेंसियां ​​तुरंत मौके पर पहुंचीं। फिलहाल जांच शुरू कर दी गई है।


वहीं दिल्ली पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मुंबई के वन्यजीव विभाग द्वारा इसमें एक ट्रैकिंग डिवाइस लगाया गया था, ताकि पता लगाया जा सके कि चील क्या क्या कर रही है ? यह बहुत ही गंभीर मामला है।

दिल्ली साल भर आतंकियों के निशाने पर रहती है। ऐसे में राष्ट्रपति भवन के ऊपर ट्रैकिंग डिवाइस के साथ चील के उड़ने की घटना सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा सवालिया निशान लगाती है।

2021 का एक मामला
यहां आपको बता दें कि नवंबर 2021 में राष्ट्रपति भवन में तैनात सुरक्षाबलों के उस समय होश उड़ गए थे, जब एक तेज रफ्तार कार सुरक्षा घेरा तोड़कर अंदर घुस गई। हालांकि हाई सिक्योरिटी जोन में सुरक्षा में चूक का यह बड़ा मामला सामने आया।

दरअसल, 17 नवंबर, 2021 की रात एक आई 20 कार सुरक्षा स्टॉप चेकिंग को तोड़ते हुए गेट नंबर -35 में घुस गई थी। सुरक्षा बल तुरंत अपने-अपने ठिकानों पर पहुंच गए। वायरलेस पर मैसेज फ्लैश होते ही दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया। हालात को देखते हुए 2001 में संसद भवन पर हुए आतंकी हमले जैसी घटना पर सभी को शक होने लगा। ऐसे में दिल्ली पुलिस के कमांडो ने तेजी से कार का पीछा किया। इसी कड़ी में जैसे ही कार गेट नंबर-17 से बाहर निकलने के लिए मुड़ी, उसे घेर लिया गया। कार सवार युवक व युवती को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

वहीं, जांच के दौरान पता चला कि कार चला रहा युवक नशे में था। कार में सवार लड़की उसकी प्रेमिका थी। खुफिया एजेंसियों ने इस मामले में कई घंटों तक पूछताछ की। जांच के बाद दोनों को राष्ट्रपति भवन में अतिक्रमण के आरोप में आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया था।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.