नीट 2021 का परिणाम घोषित सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद हुआ यह निर्णय कैसे देखें रिजल्ट जानने के लिए पढ़े सच की तोप डॉटकॉम

ख़बर शेयर करें

दिल्ली एसकेटी डॉटकॉम

नीट वर्ष 2021 का परिणाम विगत रात्रि 7:00 बजे घोषित कर दिया गया। नीट परीक्षा का परिणाम परीक्षार्थियों की ईमेल पर भेजा जा रहा है। यह परीक्षा फल इस बार इसलिए देरी में घोषित हुआ कि इसके लिए हाई कोर्ट का एक निर्णय इसके परिणाम को घोषित करने के आड़े आ रहा था।

जानकारी के अनुसार इसकी वजह मुंबई के 2 परीक्षार्थी थे जिन्होंने हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की थी उन्हें प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका अलग-अलग सीरियल नंबर की दी गई थी इसलिए उन्हें यह परीक्षा दोबारा देने का मौका दिया जाए उनके इस याचिका पर मुंबई हाईकोर्ट ने केंद्र एवं परीक्षा संपन्न कराने वाली एजेंसी एनटीए से जवाब मांगा था।

जिसकी वजह से परीक्षा कराने वाली एजेंसी सुप्रीम कोर्ट चली गई सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया की दो बच्चों की वजह से 1600000 परीक्षार्थियों को इंतजार नहीं कराया जा सकता है इसीलिए इनकी सुनवाई को बाद में देखा जाएगा इससे पहले 1600000 परीक्षार्थिय भविष्य को देखते हुए रिजल्ट को घोषित किया जाए। गौरतलब है कि परीक्षार्थियों को क्वेश्चन पेपर और आंसर शीट एक ही सीरियल नंबर की मिलनी चाहिए इसके अलावा कॉपी कोड भी एक ही होना चाहिए ।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ने कहा कि 1600000 परीक्षार्थियों को इंतजार नहीं कराया जा सकता इसलिए यह परीक्षा फल घोषित कर दिया जाए जिसके बाद 3 दिन से चली इस इंतजार की घड़ियों के बाद परीक्षार्थियों को उनका परिणाम प्राप्त हो सका।

नीट परीक्षा परिणाम 2021 की पूरी जानकारी http://neet.nta.nic.in पर उपलब्ध है जिस पर जाकर कैंडिडेट को अपना application no लिखना है । जिसके बाद एक आवश्यक फॉर्म में भरी जानकारी भरनी होगी । साथ ही एक पिन जेनरेट होगा जिसको ठीक से भरने के बाद परीक्षार्थी अपना परिणाम देख सकता है । मृणाल कुटेरी को आल इंडिया की रैंक में प्रथम, तमन्य गुप्ता को 2 रैंक, कार्तिका जी नायर को 3 रैंक प्राप्त हुई है। 3 छात्रों को 720 अंक मिले है।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *