परिवहन मंत्री ने सड़क सुरक्षा को लेकर कही ये बात, बाहर से आने वाले वाहनों पर लगेगा ग्रीन सेंस

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड सरकार जल्द ही राज्य में दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों पर एक फीसदी ग्रीन सेस लगा सकती है। ये जल्द ही प्रस्ताव परिवहन विभाग बाहर से आने वाले कॉमर्शियल वाहनों से एंट्री टैक्स वसूल करता है, लेकिन अब कॉमर्शियल और निजी वाहनों से एक प्रतिशत ग्रीन सेस वसूला जाएगा।

दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने वाले वाहनों पर सरकार ग्रीन सेस लगाएगी। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जो कि जल्द ही कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने कहा कि यह सेस एक प्रतिशत रखा जाएगा।परिवहन विभाग बाहर से आने वाले कॉमर्शियल वाहनों से एंट्री टैक्स वसूल करता है, लेकिन अब कॉमर्शियल और निजी वाहनों से एक प्रतिशत ग्रीन सेस वसूला जाएगा। इसके लिए परिवहन विभाग सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस सेस का इस्तेमाल सड़क सुरक्षा के कार्यों में किया जाएगा। राजस्व आएगा, जिससे सड़क सुरक्षा मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि ग्रीन सेस ऐसा होगा कि इससे जनता पर ज्यादा बोझ न पड़े। दुपहिया वाहन और ट्रैक्टर को छोड़कर दूसरे राज्यों से आने वाले सभी वाहनों पर यह सेस लगेगा।ऑनलाइन चेक होगा यह ग्रीन सेस वाहनों की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के आधार पर लगाया जाएगा।

इसके लिए सभी चेकपोस्ट पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन(एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मदद से ही उत्तराखंड की सीमा में घुसने वाले प्रत्येक वाहन का टैक्स चेक किया जा सकेगा। इसके आधार पर वसूली की जाएगी। ग्रीन सेस के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी किया जाएगा

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.