टिहरी रियासत की महारानी का निधन,इस सांसद की सास थी महारानी

ख़बर शेयर करें

मुनिकीरेती टिहरी एसकेटी डॉट कॉम

गढ़वाल के मुख्य राजघराने टिहरी रियासत के लिए एक बहुत बड़े दुख की खबर आ रही है रियासत की महारानी सूरज कुवर शाह का उपचार के दौरान दिल्ली में निधन हो गया उनके निधन से समूचे टिहरी रियासत में शोक की लहर दौड़ गई है राजमाता का दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में उपचार चल रहा था। वह 99 वर्ष की थी। महारानी का अंतिम संस्कार 4 अक्टूबर को मुनिकीरेती स्थित पूर्णानंद घाट पर किया जाएगा।

राजमाता सूरज कुँवर शाह टिहरी गढ़वाल के पूर्व महाराज स्व. मानवेंद्र शाह की धर्मपत्नी थी। आपको बता दें कि स्वर्गीय मानवेंद्र शाह टिहरी के पूर्व सांसद भी रह चुके हैं। राजमाता के निधन का समाचार मिलने पर टिहरी गढ़वाल राज परिवार में भी शोक की लहर है।  राजमाता केेआ संबंंध राजस्थान के बांसवाड़ा घराने से

राजमाता सूरज कुँवर शाह की तीन बेटियां हैं जिनका विवाह हो चुका है। उनके बेटे मनुजेंद्र शाह टिहरी गढ़वाल के वर्तमान राजा और पूर्व सांसद भी रह चुके हैं। उनकी पत्नी एवम वर्तमान में टिहरी से साांस हैं।

टिहरी गढ़वाल राज महल के मुख्य संरक्षक ठाकुर भवानी प्रताप सिंह पवार ने बताया कि राजमाता का जाना राज परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश के मुनिकीरेती स्थित पूर्णानंद घाट पर राजमाता का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

टिहरी गढ़वाल रियासत के राजगुरु आचार्य कृष्णानंद नौटियाल ने बताया कि राजगुरु होने के कारण हमारा भी राजपरिवार से पीढ़ी दर पीढ़ी का संबंध रहा है और हमें भी राजमाता की मृत्यु पर अत्यधिक दुख का अनुभव हो रहा है । भगवान श्री बद्री केदार स्वर्गीय राजमाता की आत्मा को स्वर्ग में शांति प्रदान करें।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *