यहाँ निगम के इस टैंक से हुआ रिसाव कई हुए बेहोश, मचा हड़कम्प*bhopalclorin

ख़बर शेयर करें

भोपाल एसकेटी डॉटकॉम

भोपाल वासियों को 1983 की गैस त्रासदी की न भुलाने वाली यादें एक बार उस समय ताजा हो गई जब नगर निगम के टैंक से एक बार क्लोरीन का गैस रिसाव होने से हड़कंप मच गया.

यहां बीती रात शहर में हड़कंप मच गया। मदर इंडिया कालोनी में रह रहे लोगों को एकाएक सांस लेने में तकलीफ आंखों में जलन होने लगी। कुछ लोग तो चक्कर खाकर गिरने लगे। हालात बिगड़ते देख वहां प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। और तीन लोगों को उपचार के लिए हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया।

लोगों की इस हालत के पीछे का कारण जल्द ही पता चल गया। दरअसल मदर इंडिया कालोनी के पास ही ईदगाह हिल्स पर नगर निगम का वाटर फिल्टर प्लांट है। जिसके नजदीक बने क्लोरीन गैस टैंक से अचानक क्लोरीन गैस का रिसाव होने लगा।  लोग अपने घर से बाहर भागने लगे, किसी को सांस लेने की तकलीफ तो किसी की आंखों में जलन होने लगी तो कुछ लोग चक्कर खाकर गिर पड़े। यहां एक महिला समेत 3 लोगों को हमीदिया अस्पताल में भर्ती किया गया है।बताया जाता है कि क्लोरीन गैस टैंक में अचानक क्लोरीन की मात्रा ज्यादा हो गई, जिससे रिसाव शुरू हो गया।

घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस प्रशासन ने पहुंचकर क्लोरीन से प्रभावित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग विश्वास सारंग, महापौर मालती राय, भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया, नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी ने मौके का जायजा लिया और अस्पताल में भर्ती लोगों का हालचाल जाना। फिलहाल स्थिति कंट्रोल में हैं और बड़ा हादसा होने से बच गया।

Ad Ad Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.