मचा हड़कंप! यहां जिला कारागार में महिला समेत 24 कैदी एचआईवी पॉजिटिव, जानिए कहां के हैं ये कैदी

ख़बर शेयर करें

सहारनपुर एसकेटी डॉट कॉम

यहां के जिला कारागार में एक महिला कैदी समेत 24 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव निकलने से हड़कंप मच गया है. जेल प्रशासन ने इसकी सूचना शासन के आला अधिकारियों को दी है स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई जांच के बाद इन सैंपल ओं की पुष्टि हुई है.

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिला कारागार में 24 कैदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें एक महिला और 23 पुरुष हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए गए जांच शिविर में इसका खुलासा हुआ है। विभाग ने इसकी रिपोर्ट जेल प्रशासन और शासन को भेेज दी है।

जेल प्रशासन इन कैदियों की हिस्ट्री खंगालने में लगा है, ताकि एचआईवी संक्रमण का सोर्स पता चल सके। इन बंदियों को इलाज के लिए राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी और एंटी रेट्रो वायल थेरेपी सेंटर (एआरटी सेंटर) को लेटर भेजा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जो कैदी एचआईवी संक्रमित मिले हैं, वे सभी ड्रग एडिक्ट हैं। नशे के चलते ही उनकी गिरफ्तारी हुई है। इनमें से अधिकांश गंगोह, बेहट, देवबंद और मिर्जापुर के कैदी हैं। ये कैदी पांच से सात माह के अंतराल में जेल में आए हैं। स्वास्थ्य विभाग अब इन कैदियों के परिवारों की जानकारी लेकर उनके सैंपल लेने की तैयारी कर रहा है।

जिला कारागार में 2200 से ज्यादा कैदी हैैं। जांच के लिए 15 से 21 जून तक शिविर लगाया गया था, जिनमें टीबी के लक्षण दिखाई दिए थे। उनकी एड्स की जांच भी कराई गई थी। 24 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जेल में बंद पांंच कैदियों का एड्स का इलाज पहले से चल रहा हैअधीक्षिका अनिता दुबे के अनुसार जांच शिविर में करीब छह बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। जेल में कुल 24 एचआईवी के मरीज हैं। इनमें ज्यादातर ड्रग ऐडिक्ट हैं। उधर, नोडल अधिकारी डॉ. रणवीर सिंह का कहना है कि 24 कैदियों में एचआईवी संंक्रमण की पुष्टि हुई है। जेल में पांच माह में दो बार जांच शिविर लगाया गया था। इनकी रिपोर्ट अब आई है। इनमें टीबी और एड्स के लक्षण देखते हुए सैंपल लिए गए थे।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.