Gautam Gambhir Head Coach India: टीम इंडिया के नए हेड कोच बने गंभीर, जानें कब तक चलेगा कार्यकाल?

ख़बर शेयर करें


Gautam Gambhir Head Coach: फाइनली भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का नाम सामने आ गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) मुख्य कोच का ऐलान कर दिया है। गौतम गंभीर को टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में चुना गया है।

Ad
Ad


बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का मुख्य कोच का कार्यकाल समाप्त हो गया था। जिसके बाद हेड कोच की पोजीशन खाली थी। जुलाई के अंत में भारतीय टीम श्रीलंका का दौरा करेगी। ऐसे में इसी दौरे से गौतम 25वें हेड कोच के रूप में टीम को ज्वाइन करेंगे। बता दें कि अभी जिम्बाब्वे दौरे के दौरान नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के डायरेक्टर वीवीएस लक्ष्मण अंतरिम हेड कोच के तौर पर टीम के साथ हैं।

Gautam Gambhir left politics
टीम इंडिया के नए हेड कोच बने गंभीर (Gautam Gambhir Head Coach India)
BCCI के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर गंभीर के नए हेड कोच चुने जाने की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘ये ऐलान करते हुए उन्हें काफी खुशी हो रही है कि भारतीय टीम के नेक्स्ट हेड कोच गौतम गंभीर होंगे। मॉडर्न क्रिकेट काफी तेजी से बदल रहा है।

इस बदलाव को गौतम गंभीर ने काफी करीब से महसूस भी किया है। उन्होंने हर एक जिम्मेदारी को काफी बखुबी निभाया है। गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाएगे। टीम के लिए गंभीर का विजन काफी साफ है। उनका इस खेल में अनुभव उन्हें कोच की इस पोजीशन के लिए आदर्श इंसान बनाता है। इस नए सफर में BCCI उनको पूरा समर्थन देगी।’

कब तक चलेगा Gautam Gambhir का कार्यकाल?
बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया है। हेड कोच के रूप में गौतम टीम इंडिया से 27 जुलाई को श्रीलंका दौरे से ज्वाइन करेंगे। श्रीलंका दौरे में टीम तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। कार्यकाल की बात करें तो गंभीर 31 दिसंबर 2027 तक मुख्य कोच का पद संभालेंगे। इस दौरान ICC के कई टूर्नामेंट्स होने हैं। सबसे पहले गंभीर के पास चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की चुनौती होगी। जिसके बाद टेस्ट चैंपियनशिप जो की 2025 में ही होगी। टीम के फाइनल में पहुंचने की काफी उम्मीद है