मौसम विभाग ने 48 घण्टो का जारी किया ऑरेंज अर्लट,जानिए अपने जिले का हाल

ख़बर शेयर करें

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक साबित हो रही है रविवार को राज्य के पर्वतीय जनपदों में बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग ने 24 मई तक राज्य के अधिकांश जनपदों पहाड़ से लेकर मैदान पर भारी बारिश ,आंधी तूफान ,ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना जताई है।


जिसको लेकर अगले 48 घंटे ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है तथा सतर्क रहने की सलाह देते हुए एडवाइजरी जारी की है।

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में आज भारी बारिश ,ओलावृष्टि और 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान की संभावना जताई है राज्य में कहीं कहीं बिजली गर्जन के साथ तीव्र बौछार की भी संभावना है। जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

23 व 24 मई को राज्य के देहरादून ,टिहरी ,उत्तरकाशी ,बागेश्वर नैनीताल ,पिथौरागढ़ में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है बारिश के साथ पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि व बिजली गिरने के साथ ही 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

वहीं, मैैदानी इलाकों में 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक मंगलवार तक मैैदान से लेकर पहाड़ तक तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार है।

कुछ इलाकों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राज्य के मैदानी और पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ ही बिजली गिरने की संभावनाओं के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया कि आंधी व बारिश से पेड़ों और कच्चे मकानों के भी गिरने की संभावना है। बारिश के चलते नदियों में बाढ़ आने और निचले इलाकों में जलभराव की संभावना है।

  • पर्वतीय जनपदों में मौसम बदला रहा मौसम का मिजाज

रविवार को हल्की बूंदाबांदी ने कुछ राहत दी केदारनाथ में बर्फबारी का नजारा देखने को मिला। वहीं चमोली में भी मौसम खराब रहा। पौड़ी में बारिश की हल्‍की बौछारें पड़ी। इसके अलावा राजधानी देहरादून में दोपहर के बाद बादल उमड़े रहे। मसूरी में हल्‍की बूंदाबांदी हुई। बारिश की बौछारों ने गर्मी से काफी राहत दी है।

  • चंपावत पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

सावधान रहें- सुरक्षित रहें

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दिनांक 21 से 24 मई 2022 तक चम्पावत के कुछ स्थानों पर वर्षा/ ओलावृष्टि/ आकाशिय बिजली/तीव्र बौछार/झक्कड़ हेतु ऑरेन्ज अलर्टका पुर्वानुमार जारी किया गया है ।

अतः जनपद चम्पावत पुलिस उक्त पूर्वानुमान के क्रम में सभी सम्मानित जनता से अपील करती है कि-

01- वर्तमान समय में टनकपुर से घाट तक राष्ट्रीय राजमार्ग में ऑलवेदर रोड निर्माण कार्य जारी है । जिससे वर्षा होने के कारण रोड में जगह-जगह मलवा, पत्थर इत्यादि से रोड बाधित एवं दुर्घटना होने की सम्भावना बनी रहती है*। इस दौरान जरूरी होने पर ही इस मार्ग से यात्रा करे, यात्रा के दौरान अपने साथ पीने का पानी, हल्का भोजन साथ रखे ।

02- खतरे वाले/जीर्ण-क्षीर्ण भवनों में न रहे ।

03-अचानक वर्षा से नदियो, नालों एवं रोखड़ों मे पानी का जल स्तर बढ़ जाने से खतरा बढ़ जाता है इसलिए नदी/नालो के किनारे जाने से बचें ।

04-*आकाशिय बिजली के दौरान इलैक्ट्रानिक उपकरण (मोबाईल, टीवी, फ्रीज इत्यादि) बन्द रखे एवं बाहर न निकले।

आपदा के दौरान यदि कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो तत्काल आपदा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष 05965-230819, 230703(1077) या पुलिस सहायता नम्बर 100, 05965-230607,9411112984 पर तत्काल सूचना दे जिससे तत्काल घटना स्थल पर पहुचकर राहत एवं बचाव कार्य किया जा सके ।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.