धामी सरकार को केंद्र से मिली यह बेशकीमती जमीन, डबल इंजन काअच्छा स्टार्ट#hmtland

ख़बर शेयर करें

delhinews एसकेटी डॉट कॉम

केंद्र व प्रदेश की डबल इंजन सरकार ने पहली बार अच्छा स्टार्ट लेते हुए रानी बाग स्थित एचएमटी की जमीन उत्तराखंड सरकार को दे दी है. 45 एकड़ से भी अधिक भूमि केंद्र सरकार द्वारा 72 करोड़ से अधिक की गारंटी राशि पर प्रदेश सरकार को दे दी है. इस जमीन पर प्रदेश सरकार का मालिकाना हक होने के बाद अब यहां पर विकास कार्यों के लिए काफी बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर मिल जाएगा .

इस जमीन का उपयोग सरकार किस तरह के विकास कार्यों के लिए करती है यह अब देखने वाली बात है पर राज्य सरकार कोई उद्योग स्थापित करती है अथवा सरकारी संस्थानों के कार्यालय खोल जाएंगे या यहां पर हाईकोर्ट शिफ्ट की जा सकती है इस पर अभी विचार मंथन चल रहा है

भारत सरकार द्वारा एचएमटी की 45.33 एकङ जमीन उत्तराखण्ड सरकार को हस्तांतरित कर दी गई है। इस संबंध में भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार रानीबाग और हल्द्वानी स्थित एचएमटी की 45.33 एकङ भूमि उत्तराखण्ड सरकार को 72 करोड़ 02 लाख 10 हजार रूपये की रिजर्व प्राईस पर हस्तांतरित की गई है

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एचएमटी की भूमि उत्तराखण्ड सरकार को हस्तांतरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह डबल इंजन सरकार की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उत्तराखंड की बहुप्रतीक्षित माँग को पूरा किया गया है।यह मामला काफ़ी लम्बे समय से लम्बित था।अब प्रदेश सरकार को भूमि हस्तांतरित हो गई है।इसका उपयोग प्रदेश के हित में और प्रदेश के विकास हेतु किया जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से इसके लिये अनुरोध किया था। साथ ही अगस्त माह में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय के साथ बैठक में भी इस बात को उठाते हुए एचएमटी की उक्त भूमि उत्तराखण्ड सरकार को हस्तांतरित किये जाने का अनुरोध किया था।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.