मशहूर धनकुबेर हिंदुजा परिवार के 4 लोंगो को जेल, किस मामले मे भेजे गए जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

ख़बर शेयर करें

भारतीय मूल के अरबपतियों के परिवार हिंदुजा के चार सदस्यों को स्विट्जरलैंड में घर के नौकर का शोषण करने के मामले में साढ़े चार साल तक की जेल की सजा सुनाई गई है
भारतीय मूल के धनकुबेर और ब्रिटेन के टॉप अमीरों में शामिल हिंदुजा परिवार के कुछ सदस्यों को बड़ा झटका लगा है. घर में काम करने वाले नौकरों के साथ खराब व्यवहार करने के मामले में स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को जेल की सजा सुनाई है.

Ad
Ad

हिंदुजा परिवार के जिन सदस्यों को स्विस कोर्ट ने जेल की सजा सुनाई है, उनमें भारत में पैदा हुए धनकुबेर प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी, बेटा और पुत्र बधू शामिल हैं. उनके ऊपर मानव तस्करी व नौकरों के साथ अमानवीय व्यवहार करने के गंभीर आरोप लगा गए थे. हालांकि कोर्ट ने मानव तस्करी के आरोप को सही नहीं पाया, लेकिन दुर्व्यवहार के मामले में कोर्ट ने उन्हें साढ़े चार साल तक की जेल की सजा सुना दी.


ट्रैफिकिंग के आरोप से मिली राहत

प्रकाश हिंदुजा के परिवार पर आरोप था कि उन्होंने अपने जेनेवा स्थित आलीशान लेकसाइड विला में काम करने के लिए भारत से नौकरों को लाया था, जो पढ़े-लिखे नहीं थे. उनके ऊपर घर में काम करने वाले नौकरों को ट्रैफिकिंग के जरिए लाने का भी आरोप लगा था. ।

हालांकि कोर्ट ने इस आरोप को सही नहीं माना. कोर्ट ने कहा कि काम करने वाले लोग जानते थे उन्हें क्यों लाया जा रहा है.

इस तरहः से करते थे शोषण


हालांकि प्रकाश हिंदुजा के परिवार पर कई अन्य गंभीर आरोप सही पाए गए. कोर्ट ने उन्हें अनाधिकृत तौर पर नौकरी देने और काम करने वालों का शोषण करने के आरोपों को सही माना. हिंदुजा परिवार के ऊपर ये भी आरोप लगा था कि वे काम करने वालों को स्विस फ्रैंक के बजाय भारतीय रुपये में पेमेंट कर रहे थे. नौकरों के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए थे और उन्हें विला से बाहर नहीं निकलने दिया जाता था.


यह पहली बार नहीं है जब प्रकाश हिंदुजा के परिवार के ऊपर इस तरह के आरोप लगे हैं. दशकों से स्विट्जरलैंड में रह रहे प्रकाश हिंदुजा पर 2007 में भी लोगों को अनाधिकृत तरीके से बिना उचित पेपर वर्क के काम पर रखने के आरोप लगे थे. अब ताजे मामले में कोर्ट ने कई गंभीर आरोपों को सही पाया है उनके परिजनों को 4 साल से साढ़े चार साल की कारावास की सजा सुनाई है.
ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार
हिंदुजा परिवार की गिनती दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में की जाती है. हिंदुजा परिवार को ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार बताया जाता है. कहा जाता है कि हिंदुजा परिवार के पास ब्रिटेन के शाही घराने से कई गुना ज्यादा दौलत है. परिवार का कारोबार कई देशों में फैला हुआ है. भारत में हिंदुजा परिवार का बिजनेस अशोक लीलैंड, इंडसइंड बैंक जैसी कंपनियों के जरिए कई सेक्टरों में पसरा हुआ है.