रेलवे इस अनोखे अभियान के साथ मनाएगी अमृत महोत्सव

ख़बर शेयर करें

इज़्ज़तनगर एसकेटी डॉटकॉम


गोरखपुर 29 जून, 2022: राष्ट्र आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है इसी क्रम में आगामी 15 अगस्त को पूरा देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनायेगा। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए अमर शहीदों के बलिदान के सम्मान में हर घर पर तिरंगा लहराने का अभियान चलाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने घरों पर तिरंगा फहरायेंगे तथा अपने मित्रों एवं सम्बन्धियों को इस बात से अवगत करायेंगे, ऐसा कर लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगा कर अपने राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देंगे। इसी परिप्रेक्ष्य में सम्पूर्ण भारतीय रेल पर 11 से 17 अगस्त, 2022 तक ‘स्वतंत्रता सप्ताह‘ मनाया जायेगा, जिसमें ‘हर घर झंडा‘ के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
रेल प्रशासन द्वारा ‘हर घर झंडा‘ योजना में रेल कर्मियों, उनके परिजनों एवं आमजनों की सहभागिता की जायेगी। विभिन्न स्टेशनों पर उद्घोषणा के माध्यम से ‘हर घर झंडा‘ योजना से लोगों को अवगत कराया जायेगा। रेलवे प्रशासन द्वारा इस अवसर पर विभिन्न स्थानों पर डिजिटल स्क्रीन, पोस्टर आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जायेगा। रेलवे प्रशासन द्वारा रेल इंजनों पर मानक के अनुरूप तिरंगा स्टीकर लगाया जायेगा। इन सभी कार्यक्रमों में शत-प्रतिशत रेल कर्मियों की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी।
भारतीय रेल की ‘हर घर झंडा‘ पहल में सभी रेल कर्मियों को जोड़ने और 15 अगस्त, 2022 को भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर रेल कर्मियों के आवासों पर 10 लाख झंडे फहराने की योजना है।
राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा सम्बन्ध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक और संस्थागत रहा है। स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से घर लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे से व्यक्तिगत सम्बन्ध का प्रतीक बनेगा बल्कि राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बनेगा, ‘हर घर झंडा‘ योजना का विचार राष्ट्र के प्रति हमारी भावना का आह्वान करना है।
आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर झंडा‘ अभियान के तहत 15 अगस्त, 2022 को रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों के घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। इसी क्रम में, पूर्वोत्तर रेलवे पर अधिकारी एवं कर्मचारी ‘हर घर झंडा‘ अभियान में शत-प्रतिशत सहभागिता दर्ज कर देशवासी स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकेंगे।
स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद के 75 सालों में भारत ने प्रगति और विकास के अनेक लक्ष्यों को प्राप्त किया है, परन्तु कोई भी देश तभी तरक्की करता है जब बाहरी स्तर पर उस देश के माहौल में शान्ति हो और यह शान्ति अंदरूनी एकता के बगैर सम्भव नहीं है। इस स्वतंत्रता दिवस पर समूचे देश को एक सूत्र में बाँधने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा ‘हर घर झण्डा‘ योजना को हमारे बीच लाया गया है, जिसमें केंद्र सरकार ने लोगों से 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की है। यह कार्यक्रम आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य से जुड़ा हुआ है तथा आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज खरीदने हेतु एक पोर्टल https://shop.harghartiranga.com भी बनाया गया है।
इस तरह 15 अगस्त के दिन देश भर के घरों, संस्थानों, प्रतिस्ठानों एवं विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराता हुआ दिखाई देगा।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.