जापानी पूर्व पीएम शिंजो आबे की हत्या के बाद पार्टी को मिली भारी जीत पार्टी ने जीती इतनी सीटे

ख़बर शेयर करें

टोकियो एजेंसी एसकेटी डॉट कॉम

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की एक चुनावी सभा के दौरान 3 दिन पूर्व हुई हत्या के बाद उपजी सहानुभूति से उनकी पार्टी के गठबंधन को तीसरे चक्र के चुनाव में 76 सीटें मिली है जिसके बाद अब उनकी पार्टी के गठबंधन को 248 सीटों वाले सदन में 146 सीटें मिल गई है.

शिंजो आबे की पार्टी एलडीपी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को दोबारा सत्ता हासिल हो गई है उसके प्रधानमंत्री फुमियो कीशिंदा तो अब 3 साल के लिए दोबारा प्रधानमंत्री बनने का मौका मिल गया है जिससे वह अपनी नीतियों को आगे बढ़ा सकते हैं. शिंजो आबे की मौत के बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को 52% वोट मिले जो कि 13 साल के बाद सबसे सर्वाधिक वोट है. जबकि विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की 23 सीटें घटने के बाद अब सिर्फ 20 सीटें ही रह गई है.

पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो अबे को 3 दिन पूर्व एक चुनावी सभा में हमलावर ने गोली मार दी थी जिसके बाद उनकी तुरंत ही मौत हो गई थी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रधानमंत्री फिमयो कीशिंदा ने जीत के बाद कहां की चुनावी हिंसा ने उनके लोकतंत्र की बुनियाद को हिला कर रख दिया है हालांकि वह इसके लिए तैयार भी थे उन्होंने कहा कि कोरना की महामारी के बाद हम देश को नए आर्थिक पैटर्न पर खड़ा करके आने वाली दिक्कतों का सामना करने में सफल रहेंगे 3 दिन पूर्व पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की आरा नामक स्थान पर हमलावर ने गोली मार दी थी जिसके बाद पड़ी वोटिंग की की सबसे बड़ी बात यह रही कि एलडीपी को स्पष्ट बहुमत मिल गया.

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.