नए साल में सैलानी आएंगे उत्तराखंड, इन जिलों में बदलने जा रहे मौसम के मिजाज

ख़बर शेयर करें

राज्य में सर्दी का मौसम आने के साथ ही एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखे जाने के आसार सामने आ चुके हैं जानकारी के अनुसार बता दे एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालयी शृंखला के पश्चिम की तरफ के राज्यों में गत दिवस की रात से मौसम में बदलाव देखे जाने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ने जो ताज़ा अनुमान जारी किए हैं, उनके मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में खास तौर से 15 से 17 दिसंबर के बीच बर्फबारी के पूरे आसार हैं. इसके अलावा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी मौसम हिमपात के तेवर दिखा सकता है. हालांकि हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी के अनुमान नहीं हैं, लेकिन लगातार बढ़ रही ठंड के दौरान इस खबर का अर्थ यह है कि इन राज्यों में तापमान अभी और गिरेगा.गत दिवस रात से 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरेगी, जिसके चलते तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. इस हिमपात का असर तराई के इलाकों में भी देखा जाएगा और यहां भी ठंड बढ़ेगी. खास तौर से 15 और 16 दिसंबर के बीच मौसम विभाग ने यहां ऊंचे स्थानों पर बर्फ गिरने की संभावना जताई है.

साथ ही, यह भी कहा गया है कि पहाड़ों और मैदानों के निचले इलाकों में इस दौरान आसमान तकरीबन साफ रहेगा, जहां पिछले कुछ दिनों में हल्का कोहरा और धुंध देखी जा चुकी है. अब जानिए किन ज़िलों में बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.मौसम विभाग के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक उत्तराखंड के पांच ज़िलों में अगले तीन दिन बर्फबारी की संभावना है. पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और उत्तरकाशी ज़िलों में आने जाने वाले लोगों को सावधान और सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है. पहाड़ों में पाला भी गिर रहा है, जिस वजह से यात्रियों को खासकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

गौरतलब है कि गत दिवस को राज्य के कैबिनेट मंत्री धनसिंह रावत पाले की वजह से ही सड़क हादसे के शिकार हुए.इधर, मौसम विभाग के बिक्रम सिंह की मानें तो पाला फसलों के लिए नुकसानदेह है. यही नहीं, पाले के चलते पहाड़ी इलाकों में ट्रैफिक के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो रही हैं. ताज़ा भ​विष्यवाणी के अनुसार राज्य में कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन इसके आसार न के बराबर ही बताए जा रहे हैं. ऐसे में आप अगर उत्तराखंड के पहाड़ों की तरफ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अ​तिरिक्त सावधानी रखने की हिदायतें दी जा रही हैं.

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.