अग्निवीर के तहत इंडियन नेवी में लड़कियों के लिए है सुनहरा मौका इस तरह का फिजिकल टेस्ट करना होगा पास

ख़बर शेयर करें

दिल्ली एसकेटी डॉट कॉम

लड़के ही नहीं, लड़कियां भी अग्निवीर बनकर सेना में सेवाएं दे सकती हैं। उनके पास इसका सुनहरा मौका है। इंडियन नेवी (Indian Navy) यह चांस दे रही है।

अग्निवीर स्‍कीम (Agnipath Scheme) के तहत यह भर्ती होगी। सेलेक्‍शन के बाद आईएनएस चिल्का पर उनसे रिपोर्ट करने के लिए कहा जा सकता है। महिला अग्निवीरों (Women Agniveer) की भर्ती के लिए नौसेना ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

‘ स्‍कीम को लेकर रविवार को तीनों सेनाओं की ओर से जॉइंट प्रेस कॉन्‍फ्रेंस बुलाई गई थी। इसी में नौसेना के वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने महिला अग्निवीरों की भर्ती के संबंध में बड़ा ऐलान किया।त्रिपाठी ने कहा, ‘नौसेना में हम महिला अग्निवीर भी ले रहे हैं। उसके लिए हमारी ट्रेनिंग में जो संशोधन करना है उसके लिए काम शुरू हो चुका है। हमें 21 नवंबर का इंतजार है। मुझे आशा है कि महिला और पुरुष अग्निवीर आईएनएस चिल्का पर रिपोर्ट करेंगे।’

भारतीय नौसेना में अग्निवीर एसएसआर की 2800 वैकेंसी है. इसमें 560 वैकेंसी महिलाओं के लिए है. नौसेना अग्निवीर एसएसआर भर्ती 2022 के लिए आवेदन भारतीय नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन करना है. 12वीं पास अविवाहित लड़के और लड़कियों के लिए भारतीय नौसेना में सरकारी नौकरी का शानदार मौका है. आयु की बात करें तो अग्निवीर एसएसआर के लिए अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए. हालांकि, 23 साल उम्र सिर्फ इस बार के लिए है. अगले साल से अधिकतम आयु 21 साल ही रहेगी.

भारतीय नौसेना अग्निवीर एसएसआर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 12वी साइंस स्ट्रीम (गणित, भौतिक विज्ञान और केमिस्ट्री/बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस) से पास होना चाहिए. जबकि आयु अधिकतम 23 साल होनी चाहिए.

नौसेना अग्निवीर एसएसआर भर्ती 2022 के लिए लंबाई

पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 157 सेमी और महिला की 152 सेमी होनी चाहिए.

पुरुष अभ्यर्थियों को1.6 किलोमीटर 6 मिनट 30 सेकेंड में और महिलाओं को 8 मिनट में दौड़ना होगा.-पुरुष अभ्यर्थियों को 20 और महिलाओं को 15 उठक-बैठक करना होगा.– पुरुष अभ्यर्थियों को 12 पुश-अप्स और महिलाओं को 10 Bent Knee Sit-ups करने होंगे.

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.