उत्तरकाशी में खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन रुका, देरी के चलते टूटने लगीं उम्मीदें

ख़बर शेयर करें

उत्तरकाशी में एवलांच में फंसे लोगों का रेस्क्यू रोक दिया गया है। खराब मौसम और बर्फबारी के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब भी 29 लोग लापता हैं।


गुरुवार को सुबह एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी और वायुसेना की मदद से राहत और बचाव कार्य शुरु किया गया। इसके साथ ही गुलमर्ग के हाई एटीट्यूड वेलफेयर स्कूल की रेस्क्यू टीम भी पहुंच गई है। गुरुवार को पांच शवों को बरामद किया गया। मंगलवार को चार शव बरामद हुए थे। शवों को नीचे लाने में खराब मौसम बाधा बन रहा है। ये शव बेस कैंप में रखे गए हैं।


बचाव के लिए एडवांस कैंप में ITBP के और जवानों को भेजा गया है। सेना के हेलिकॉप्टरों की लैंडिंग के लिए 16,000 फीट की ऊंचाई पर एक एडवांस हेलिकॉप्टर लैंडिंग ग्राउंड भी तैयार किया गया है। आज सुबह इस लैंडिंग ग्राउंड पर सफलतापूर्वक लैंडिंग भी कराई गई है। सेना ने बचाव कार्य में अपने कई हेलिकॉप्टर लगाए हैं। इसके साथ ही प्राइवेट हेलिकॉप्टर्स भी लगाए गए हैं।


वहीं मौसम खराब होने के चलते गुरुवार को दो बजे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखना मुश्किल हो गया। इसके बाद इसे बंद कर दिया गया। अब कल फिर से ऑपरेशन शुरु किया जाएगा। निम की टीम बेस कैंप में मौजूद है। इसके साथ ही एडवांस कैंप के लिए निकली टीमों को भी सतर्क किया गया है। घटनास्थल तक पहुंचने के लिए राहत टीमों को मुश्किल हो रही है। ये टीमें वहां पहुंचेंगी तब कहीं जाकर हालात का सही सही अनुमान लगाया जा सकेगा। हालांकि जानकारों की माने तो राहत कार्यों में हो रही देरी और लगातार हो रही बर्फबारी के चलते लापता लोगों के बचने की उम्मीद लगातार कम होती जा रही है

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.