कांग्रेस के टिकटों का एलान आज, फ़ूट सकता है विद्रोह का बम

ख़बर शेयर करें

देहरादून / दिल्ली/हल्द्वानी एसकेटी डॉट कॉम

भाजपा द्वारा अपने 59 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने की बात आज कांग्रेस की ओर से सभी 70 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा किए जाने की प्रबल संभावना है। सूत्रों के अनुसार सभी सीटों पर मंथन हो चुका है हाईकमान ने सभी 70 प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं संभवत आज दोपहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के द्वारा इन नामों की घोषणा की जाएगी। जानकारी के अनुसार 30 से अधिक सीटों पर हरीश और प्रीतम गुड एकमत नहीं था जिसकी वजह से यह सारी देर हुई हाईकमान द्वारा कड़ा रुख अपनाए जाने के बाद अब इन सीटों पर 1-1 प्रत्याशियों का नाम फाइनल कर लिया है। हाईकमान ने दोनों प्रमुख गुटों को जब एक-एक नाम देने को कहा तो उसके बाद भी यह नाम था ही नहीं हुए।

कई प्रमुख लोगों के टिकट कटने की संभावना है जिसके मद्देनजर कांग्रेस में धमाचौकड़ी होनी तय है कई लोग निर्दलीय मैदान में उतरेंगे तो कई लोगों के समर्थक उनका झंडा लेकर निर्दलीय के तौर पर मैदान में डट एंगे।

हरीश और प्रीतम गुट में मची जोर आजमाइश के बाद अब आलाकमान ने इन नामों को फाइनल कर लिया है राहुल गांधी के हस्तक्षेप से इन नामों को फाइनल किया गया है इस संबंध में गणेश गोदियाल और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत से भी विचार विमर्श हुआ है जानकारी के अनुसार सभी नेताओं ने आलाकमान को प्रत्याशी तय करने का अधिकार दे दिया था अब इसके बाद हाईकमान ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए 17 विधानसभाओं पर एक 1 नामों पर मुहर लगा दी है जिसकी घोषणा आज दिन में दोपहर के बाद दिल्ली से होगी। ऐसा भी माना जाता है माना जा रहा है कि हर्ष सिंह की इंटर के बाद क्या स्थिति बदलेगी तथा किस-किस विधानसभा क्षेत्र में बदलाव होगा यह तो लिस्ट आने के बाद ही पता चलेगा।

भाजपा ने अपने 59 प्रत्याशियों की घोषणा की 10 विधायकों के टिकट काटे हैं और 11 सीटों पर अभी घोषणा होनी बाकी है इन 11 सीटों पर भी टिकट बदलने अथवा सिटिंग विधायकों की टिकट देने को लेकर जोरदार मंथन चल रहा है। उधम सिंह नगर की 9 सीटों में से सिर्फ रुद्रपुर को होल्ड किया है नैनीताल जिले की हल्द्वानी लाल कुआं को सीट को अभी रोका गया है। जानकारों अनुसार टिकट रोके जाने का मतलब यह नहीं है कि सेटिंग का टिकट कट गया बल्कि दूसरे प्रत्याशी के नाम पर भी ग्रहण विचार किया जा रहा है संभवत कल तक यह विचार मंथन पूरा होने के बाद शेष 11 सीटों पर घोषणा की जाएगी वहीं अल्मोड़े जिले में रानीखेत विधानसभा सीट पर भी अभी नाम तय नहीं हुआ है यह सीट रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट की सीट है जिस पर वर्ष 2017 में वह कांग्रेस के कारण महाराज से 5000 से अधिक मतों से पराजित हुए थे। कुमाऊं की 5 गढ़वाल की 6 सीटें पर कल तक फैसला आने की उम्मीद है।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.