कमिश्नर रावत ने नहर कवरिंग क्षेत्र का किया निरीक्षण, अधिकारियों को को दिए इस तरह के निर्देश

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी एसकेटी डॉट कॉम

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने हल्द्वानी के स्टेट बैंक से होते हुए नवाबी रोड जा रही वरसाती नहर कवरिंग को लेकर खली निरीक्षण किया। उन्होंने सिंचाई विभाग को 27 मई से नहर कवरिंग के डायवर्जन का काम शुरू करने सुरक्षा दीवार बनाने के निर्देश दिए इसके अलावा उन्होंने ठंडी सड़क में नहर को कवरिंग कार पार्किंग बनाए जाने की भी तैयारियों का जायजा लिया।


आयुक्त कुमाऊं दीपक रावत ने मंगलवार को हल्द्वानी शहर क्षेत्रार्न्तगत नगर निगम से नवाबी रोड एवं ठंडी सड़क से तिकोनियां तक सिंचाई विभाग की नहर का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नगर निगम से नवाबी रोड तक निर्मित 712 मीटर बरसाती नहर के कवरिंग एवं डाइवर्जन तथा निर्माण हेतु सिंचाई विभाग को आवंटित 8.50 करोड़ की लागत से नहर के दोनों ओर दीवार निर्माण, नहर कवरिंग एवं डाइवर्जन कार्य सम्पादित किये जायंेगे, नहर कवरिंग कार्य पूर्ण हो जाने पर लोनिवि द्वारा सडक का सुदृढीकरण कर यातायात सुविधा को सुगम बनाया जायेगा।
इसके उपरान्त आयुक्त ने ठंडी सड़क से तिकोनियां तक एक किमी नहर को कवर करते हुये सड़क पर पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। जिसमें 300 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हो सकेगी। उन्होने जिला विकास प्राधिकरण को पार्किंग की व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होनेे सिचाई विभाग के अधिकारियों को डाइवर्जन कार्य एवं नहर को कवर करने के कार्य 27 मई से प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। इसके अलावा नगर मे पर्यटकों को पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराये जाने व यातायात व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश यातायात पुलिस को दिए।


जानकारी देते हुये अधिशासी अभियंता सिंचाई ने अवगत कराया कि नवाबी रोड स्थित बरसाती नहर के दोनों किनारों पर दीवार एवं कवरिंग का कार्य 27 मई को टेण्डर खुलने के उपरान्त प्रारम्भ किया जायेगा तथा इसके डाइवर्जन कार्य के साथ ही निकासी के लिए पाइप बिछाये जायेंगे तथा नहर को कवर करने का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।
निरीक्षण दौरान आयुक्त श्री रावत ने निर्माणाधीन व्यवसायिक काम्पलैक्सों का निरीक्षण किया तथा इन शॉपिंग काम्पलैक्सों मे पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को दिए। उन्होने निर्देश दिए कि जब से विकास प्राधिकरण अस्तित्व मे आया है तब से अब तक निर्मित व्यवसायिक भवनों के बेसमेंट मे पार्किंग व्यवस्था की गई है या नहीघ् प्राधिकरण के वीसी स्वंय स्थलीय निरीक्षण कर अवगत करायें साथ ही जिन स्थानों पर यह व्यवस्था नही की गई है उसकी सूची भी उपलब्ध करायें, ताकि ऐेसे व्यवसायिक भवन स्वामियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जा सके।
निरीक्षण के दौरान नगर मजिस्ट्रेट ने आयुक्त को अवगत कराया कि विभिन्न स्थानों पर बने व्यवसायिक भवनों मे पांिर्कंग व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी साथ ही यातायात व्यवस्था सुचारू हो सके इसके लिए पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जायेगी तथा विभिन्न स्थानों पर नालों एवं कलवर्टों की सफाई भी की जायेगी।
निरीक्षण दौरान नगर मजिस्ट्रेट ऋचा सिह, अधिशासी अभियंता सिचाई किशन सिह बिष्ट, लोनिवि अशोक चौधरी,जिला विकास प्राधिकरण के अंकित बोरा,यातायात निरीक्षक राकेश माहरा सहित राजस्व, नगर निगम के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.