ब्रेकिंग- रक्सिया नाला अब ग्रामीण क्षेत्रों मे नही दिखा पायेगा रौद्र रूप , भगत ने इस महत्वाकांक्षी योजना का किया निरीक्षण

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी skt.com

Ad
Ad

राक्सिया और कलसिया नाले हर बार अपना रौद्र रूप दिखाते हैं राक्सिया नाला जहां प्रेमपुर रोजगारी और इससे लगे हुए ग्रामीण क्षेत्र में भारी तबाही मचाते हैं किसानों की फैसले तबाह हो जाती है और लोगों के घरों में पानी के साथ गाद भर जाती है जबकि कई दिनों तक वह घर से बाहर नहीं निकाल पाते हैं आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है हो जाता है।

ग्रामीणों की लंबे समय से मांग थी कि इस नाले को डायवर्सन का प्रेमपुर लोसज्ञानी के जंगल की ओर मोड़ दिया जाए ताकि लोगों के घरों तथा खेतों में नुकसान ना हो सके इसी महत्वपूर्ण योजना पर टाटा कंसल्टेंट्स ने एक योजना पर काम किया और इस योजना को भारती पर उतरने का प्रयास किया है इसके बाद आज इस पूरे मामले निरीक्षण करने के लिए क्षेत्रीय विधायक और पूर्व मंत्री बंशीधर भगत इस क्षेत्र में पहुंचे उनके साथ प्रशासनिक और कार्य योजना के अधिकारी मौजूद रहे

कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत ने बरसात के दिनों में भारी तबाही मचाने वाले रकसिया नाले को चैनलाइज कर प्रेमपुर लोशज्ञानी से जंगल की तरफ मोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना का निरीक्षण करने पहुंचे ।

विधायक भगत ने कार्यदायी संस्था को रकसिया नाले से होने वाली बरबादी को ध्यान में रखते हुए गुणवत्तापरक कार्य करने के निर्देश दिए और सितंबर माह तक कार्य पूर्ण करने को कहा है ।

गौरतलब है रकसिया नाले से बरसात के दिनों में नाले की निकासी नहीं होने के कारण काश्तकारों को खासा नुकसान उठाना पड़ता है ।
लंबे समय से स्थानीय काश्तकार रकसिया नाले को जंगल की तरफ मोड़ने की मांग कर रहे थे ।

विधायक बंशीधर भगत ने प्रकरण की गंभीरता एवं रकसिया नाले के द्वारा हर वर्ष होने वाले नुकसान के दृष्टिगत विभागीय अधिकारियों को समाधान निकलने के निर्देश दिए थे जिसमें प्रेमपुर लोशज्ञानी से जंगल की तरफ बरसाती नाले को मोड़ने का समाधान निकाला गया ।

कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत ने आज विभागीय अधिकारी , उपजिलाधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों के साथ योजना स्थल का निरीक्षण किया , विधायक भगत ने कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों को
स्थानीय काश्तकारों की समस्या को जड़ से समाप्त करने को कहा है , विधायक भगत ने जनहित के कार्य में स्थानीय जनता के आपसी सामंजस्य एवं सहयोग की भी सराहना करते हुए योजना को ऐतिहासिक बताया ।

उन्होंने कहा पांच सौ चालीस करोड़ की लागत से प्रेमपुर लोशज्ञानी से नाले को जंगल की तरफ मोड़ कर चेनेलाइज किया जाना है जिससे बरसाती नाले के पानी से काश्तकारों के खेतों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकेगा ।

इसके साथ ही पूर्व ग्राम प्रधान एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य हरेंद्र दरमवाल ने विधायक भगत के इस कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पूरे हल्द्वानी क्षेत्र के लिए यह एक ऐतिहासिक कार्य है जो विधायक बंशीधर भगत के अथक प्रयासों से सफल हुआ है।

इस दौरान एस डी एम पारितोष वर्मा ,प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप सिंह ,
प्रोजेक्ट मैनेजर भुवन इंफ्रा दिनेश प्रजापति
सहायक अभियंता दीन दयाल पांडे , सहायक अभियंता रोहित जोशी,
कनिष्क अभियंता जितेंद्र सिंह ,कनिष्क अभियंता महेश सेंगर ,पटवारी
सुनीता लोहनी, संतोष डिमरी समेत टाटा कंसलटेंसी की समस्त टीम एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य भवान बिष्ट,पूर्व प्रधान एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य हरेंद्र दरमवाल,पार्षद राजेंद्र नेगी,त्रिलोक सिंह निगलटिया,विक्रम निगलटिया, शोभन सिंह नायक,विनोद लोशाली,कमल बेलवाल व भारतीय जनता पार्टी के अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।