#ukpscexam बेरोजगार कर लो तैयारी, 3632 पदों हेतु परीक्षाओं के लिए का कैलेंडर हुआ जारी, चुनावी तर्ज पर होंगे एग्जाम

ख़बर शेयर करें

देहरादून एसकेटी डॉट कॉम

यूपी एसएससी परीक्षाओं में हुई धांधली के बाद अब युवाओं को उग्र होने से रोकने के लिए सरकार ने यूके पीएससी इन परीक्षाओं की जिम्मेदारी दी है जिसके बाद भारी तैयारी के बाद की परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है. जानकारी के अनुसार यह परीक्षाएं चुनावी तर्ज पर होंगी इसके लिए चुनावी तर्ज पर ही कार्यक्रम घोषित होगा और उसी के अनुसार परीक्षाएं होंगी.

उत्तराखंड में 3632 पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने कैलेंडर जारी कर दिया है। यह प्रदेश की चार बड़ी भर्तियां हैं, जिनमें लाखों आवेदन आने की संभावना है। उधर, आयोग के अध्यक्ष ने मंगलवार को मुख्य सचिव से वार्ता कर तैयारियों की जानकारी दी।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह-ग की 23 भर्तियों के लिए सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग को अधिकृत कर दिया था। इसके बाद आयोग ने भर्तियों की तैयारी शुरू कर दी थी। मंगलवार को आयोग की बैठक हुई, जिसमें पटवारी-लेखपाल, पुलिस कांस्टेबल, सहायक लेखाकार व फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के कैलेंडर को अंतिम रूप दिया गया।

बैठक में सदस्य प्रो.जगमोहन सिंह राणा, डॉ.रवि दत्त गोदियाल, अनिल कुमार राणा, नंदी राजू श्रीवास्तव, डॉ.ऋचा गौड़, आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत, परीक्षा नियंत्रक एसएल सेमवाल, विधि सलाहकार सविता चमोली और उपसचिव डॉ.प्रशांत मौजूद रहे।


ये है विज्ञापन और परीक्षा का कार्यक्रम
पुलिस कांस्टेबल भर्ती : सात अक्तूबर को विज्ञापन आएगा, 1521 पदों के लिए 18 दिसंबर को परीक्षा।


पटवारी-लेखपाल भर्ती : 14 अक्तूबर को विज्ञापन, 554 पदों के लिए आठ जनवरी 2023 को परीक्षा।


फॉरेस्ट गार्ड भर्ती : 21 अक्तूबर को विज्ञापन आएगा, 894 पदों के लिए 22 जनवरी 2023 को परीक्षा।


सहायक लेखाकार-लेखा परीक्षक भर्ती : 28 अक्तूबर को विज्ञापन, 663 पदों के लिए 12 फरवरी को

पlरीक्षा में शासन का पूरा सहयोग मिलेगा : सीएस


आयोग के अध्यक्ष डॉ.राकेश कुमार ने मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु से भेंट की। डॉ.कुमार ने कहा कि शासन और विभागीय नियमावलियों के अनुसार पूरी पारदर्शिता के साथ परीक्षाओं की युद्धस्तर पर तैयारियां जारी हैं। अभी प्रथम चरण की परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण किया गया है। जल्द ही अन्य परीक्षाओं की तिथियां भी निर्धारित कर दी जाएंगी। मुख्य सचिव ने कहा कि शासन की ओर से आयोग को हर प्रकार से सहयोग किया जाएगा।

पुलिस कांस्टेबल का केवल विज्ञापन,

बाकी तीन के दोबारा आवेदन
पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए दोबारा ऑनलाइन आवेदन नहीं होंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के तहत चूंकि पुलिस कांस्टेबल भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा परीक्षा पूरी हो चुकी है, इसलिए यह भर्ती रद्द नहीं हुई। राज्य लोक सेवा आयोग केवल इस भर्ती की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करेगा।

आयोग के सचिव जीएस रावत ने बताया कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं होंगे। बाकी तीन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
पटवारी लेखपाल के लिए आए थे 1.43 लाख आवेदन
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पटवारी-लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे।

इस भर्ती के लिए आयोग के पास एक लाख 43 हजार आवेदन आए थे। आयोग इन सभी की परीक्षा कराता, इससे पहले ही पेपर लीक के विवादों से घिर गया। अब इन सभी उम्मीदवारों को राज्य लोक सेवा आयोग दोबारा ऑनलाइन आवेदन का मौका देगा।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.