डीएम की एसडीएम पर नाराजगी का असर -लालकुआ मे अवैध पॉलीथीन बरामदगी पर हुआ इतना जुर्माना दुकानदारो मे हड़कम्प

ख़बर शेयर करें

लालकुआ एसकेटी डॉट कॉम

प्रशासन अगर निर्णय निर्णय लेता है तो निश्चित रूप से बड़ी कार्रवाई होती है लाल कुआं नगर पंचायत में अवैध पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ प्रशासन ने अभियान चलाते हुए पॉलिथीन पकड़े जाने पर ₹100000 का जुर्माना ठोक दिया जिसके बाद दुकानदारों में हड़कंप मच गया उन्होंने अपने अपने संस्थानों में मौजूद पॉलिथीन को इधर-उधर कर दिया है। विगत कई दिनों से जिला प्रशासन अतिक्रमण और अवैध पॉलिथीन पर सख्त नजर आ रहा है हल्द्वानी में अतिक्रमण पर नगर प्रशासन और नगर निगम की ओर से बड़ा अभियान चलाया जा रहा है

सूत्रों के अनुसार विगत दिनों जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रशासन की कई मुद्दों पर बातचीत हुई जिनमें लाल कुआं नगर पंचायत अंतर्गत पॉलिथीन के खिलाफ अभियान नहीं चलाया जाने पर डीएम ने एसडीएम को फटकार लगाई थी जिसके बाद अब प्रशासन ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए लाल कुआं बाजार में पॉलिथीन के खिलाफ अभियान चला दिया जिसके तहत गोला रोड बाजार में कई दुकानों में छापा मारा गया।

एक हार्डवेयर की दुकान में पॉलिथीन ले पर दुकानदार के खिलाफ कार्यवाही करते हुए ₹100000 का जुर्माना कर दिया गया इस जुर्माने को देखते ही दुकानदारों की आंखें फटी की फटी रह गई और आनन-फानन में सभी दुकानदारों ने अपनी दुकानों में मौजूद पॉलिथीन को इधर-उधर कर दिया।। सिंगल यूज पॉलिथीन और प्लास्टिक के खिलाफ पुलिस, प्रशासन और नगर पंचायत द्वारा संयुक्त रुप से चलाये गये अभियान के तहत दूसरे दिन भी दर्जनों दुकानों में छापा मारते हुए तलाशी अभियान चलाया गया।

, इस दौरान जहां एक दुकानदार का एक लाख रुपए का जुर्माना किया गया। वही आधा दर्जन अन्य दुकानदारों से भी पॉलिथीन एवं अतिक्रमण को लेकर जुर्माना वसूला गया। पॉलिथीन मामले में दुकानदार का एक लाख रुपए का जुर्माना काटने से अन्य दुकानदारों में हड़कंप मच गया।
तहसीलदार सचिन कुमार और नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी सुश्री पूजा के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन और नगर पंचायत की छापेमारी टीम ने संयुक्त रूप से नगर में पॉलिथीन एवं प्लास्टिक के खिलाफ आज दूसरे दिन भी अभियान चलाया, ।

जिसमें सबसे पहले उक्त अभियान दल के सदस्य गौला रोड वाली मार्केट में पहुंचे, जहां दुकानों में प्लास्टिक एवं पॉलीथिन की तलाश में छापेमारी की गई, तथा फल एवं ठेले वालों को भी रोक कर उनकी जांच की गई, इस दौरान सभी को हिदायत देते हुए कहा कि उनके यहां पॉलीथिन या प्रतिबंधित प्लास्टिक पाया जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। गौला रोड के बाद उक्त दल मुख्य बाजार में पहुंचा यहां भी दर्जनों दुकानों में जाकर पॉलिथीन एवं प्लास्टिक की तलाशी का अभियान चलाया गया।

उक्त दल ने वार्ड नंबर 6 स्थित यादव हार्डवेयर की दुकान में जाकर पॉलिथीन की तलाशी ली तो दुकान में प्रतिबंधित पॉलिथीन प्राप्त हो गई, जिस पर अभियान दल ने दुकान स्वामी राजीव यादव को एक लाख रुपए जुर्माने का नोटिस थमा दिया, जिसे देखकर दुकानदार की आंखें फटी रह गई, तथा आसपास के अन्य दुकानों में भी हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में दुकानदारों ने अपनी दुकान में रखी पॉलिथीन इधर-उधर कर दी, उक्त दुकान के अलावा अभियान दल ने वार्ड नंबर 6 में ही रवि गुप्ता, गिरीश जोशी, हरीश मदान, और दिनेश किराना से भी जुर्माना वसूला है।

इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी सुश्री पूजा ने बताया कि गुरुवार को उनकी छापेमारी टीम ने लालकुआं क्षेत्र में 40 दुकानों में छापेमारी की, जहां से कुछ दुकानों में ही प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं पॉलिथीन प्राप्त हुई, तथा कई दुकानों के आगे अतिक्रमण किया गया था, जिन्हें हटाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं, तथा भविष्य में उक्त दुकानों के आगे अतिक्रमण मिला तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पॉलिथीन के खिलाफ प्रशासन का उक्त अभियान लगातार जारी रहेगा।
अभियान दल में कोतवाली के वरिष्ठ उपनिरीक्षक बलवंत सिंह कंबोज, नगर पंचायत के लिपिक सोनू भारती, कामेश भंडारी, राजा बाबू, नरेश पाल, श्रीपाल और विजय कुमार  समेत कई कर्मचारी मौजूद रहे।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.