STF ने साइबर फ्राड को पकड़ा, सोने की ईंट भेजने के नाम पर की थी ठगी

ख़बर शेयर करें


देहरादून एसटीएफ ने 26 लाख की ठगी करने वाले एक साइबर ठग को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास के कई मोबाइल फोन और पासबुक, चेकबुक बरामद किए गए हैं।


दरअसल पुलिस को देहरादून के मोथरोवाला इलाके में रहने वाली एक महिला वर्षा शर्मा ने दो साल पहले शिकायत की थी कि उसके पति से किसी ने व्हाट्सअप चैट से संपर्क किया और विदेश से सोने की ईंट भेजने और पैसे भेजने के नाम पर ठगी कर ली। वर्षा के पति से 26 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी हुई।


शिकायत पर काम करते हुए एसटीएफ ने घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, ई-वालेट, तथा बैंक खातों व सीसीटीवी फुटेज की छानबीन शुरु की। अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु साइबर थाने से निरीक्षक श्री पंकज पोखरियाल के नेतृत्व में टीम गठित की गयी।
एसटीएफ को जानकारी मिली कि कुछ लोगों ने एक ग्रुप बना रखा है और विदेशी नागरिक बनकर लोगों से ठगी कर रहें हैं। हालांकि ठगी करने वाले खासे शातिर थे और एसटीएफ के सामने उन्हें पकड़ना चुनौती था। लेकिन एसटीएफ ने भी हार नहीं मानी और कड़ियों को जोड़ते हुए सोनू निषाद तक पहुंच गई। सोनू निषाद को एसटीएफ ने दिल्ली से उठाया। सोनू इस पूर ठगी के नेटवर्क का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। हालांकि इस गिरोह में कई और लोगों के शामिल होने की भी आशंका है।


एसटीएफ ने सोनू की निशानदेही पर 6 मोबाइल फोन, 11 पासबुक, 18 डेबिट कार्ड, 7 पैन कार्ड, 10 आधार कार्ड के साथ ही लोगों के वोटर कार्ड और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। सोनू को अन्य कई राज्यों की पुलिस भी तलाश रही थी।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.