भारतीय करेंसी पर अब गांधी के साथ रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो

ख़बर शेयर करें

भारतीय रिजर्व बैंक पहली बार बैंक नोट पर फोटो परिवर्तन करने पर विचार कर रहा है. भारतीय करेंसी पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो पर विचार किया जा रहा है. अब तक नोटों पर सिर्फ महात्मा गांधी की फोटो देखने को मिली है लेकिन अब नोटों पर महात्मा गांधी के साथ साथ रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम भी देखने को मिल सकते हैं. कहा जा रहा है कि आर बी आई कुछ नोटों की श्रंखला पर रविंद्र नाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है.

मीडिया में छपी खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय और आरबीआई जल्द ही इस बारे में कदम उठा सकता है. ये पहली बार है जब आरबीआई बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य प्रसिद्ध हस्तियों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है.


आईआईटी प्रोफेसर दिलीप शाहनी को भेजे गए नमूने

रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय और आरबीआई के तहत आने वाले सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरोपरेशन ऑफ इंडिया की ओर से गांधी, टैगोर और कलाम के वाटरमार्क वाली तस्वीरों के नमूनों के दो अलग-अलग सेट आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को भेज दिए गए हैं. प्रोफेसर शाहनी को दो सेटों में से एक सेट चुनकर सरकार के समक्ष पेश करने के लिए कहा गया है. कहा जा रहा है कि इसका अंतिम निर्णय उच्चतम स्तर की होने वाली बैठक में लिया जाएगा.


अमेरिकी डॉलर में भी देखने मिलती हैं अलग-अलग तस्वीरें

यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है तो बता दें कि करेंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है. यहां बता दें कि अमेरिका में अलग-अलग मूल्यवर्ग के डॉलर्स में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित 19वीं सदी के कुछ राष्ट्रपतियों की तस्वीरें हैं.

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.