पंजाब में टले नही आगे बढ़ गए चुनाव अब इस तारीख को होगा मतदान

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी एसकेटी डॉट कॉम

चुनाव आयोग ने पंजाब में दोनों बड़े राजनीतिक दलों की ओर से 14 फरवरी को होने वाले मतदान को आगे बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लिया है। पंजाब में अब 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को मतदान होगा। पंजाब में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि 14 फरवरी को चुनाव कराना जहां के लोगों के हित में नहीं होगा। 16 फरवरी को बनारस में होने वाले धार्मिक आयोजन की वजह से लोगों को मतदान में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा जिसके बाद आयोग ने आज बैठक के बाद 20 फरवरी को चुनाव कराने का निर्णय लिया है सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ मतदान होगा।

पंजाब में विधानसभा चुनाव टाल दिए गए हैं। गुरु रविदास जयंती के चलते अब पंजाब में 14 फरवरी को वोट नही पड़ेगे। 20 फरवरी को सभी 117 सीटों पर मतदान होगा। 25 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। एक फरवरी तक दावेदार नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

16 फरवरी को श्री गुरु रविदास की जयंती है। जिसके चलते पंजाब में लाखों चुनाव श्रद्धालु गुरु के जन्म स्थान के दर्शन के लिए उत्तर प्रदेश के बनारस में जाते है। ऐसे में चुनाव टालने के लिए सभी राजनैतिक पार्टियों ने चुनाव आयोग से अपील की थी। कहा था कि करीब 20 लाख आबादी को मतदान से जुड़ी दिक्कत हो सकती है।

पंजाब में विधानसभा चुनाव टाल दिए गए हैं। गुरु रविदास जयंती के चलते अब पंजाब में 14 फरवरी को वोट नही पड़ेगे। 20 फरवरी को सभी 117 सीटों पर मतदान होगा। 25 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। एक फरवरी तक दावेदार नामांकन दाखिल कर सकेंगे।।

पंजाब में आप चुनावी प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरू होगी । 1 फरवरी को को नामांकन की आखिरी तिथि होगी। 2 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी 4 फरवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। 20 फरवरी को 1 साल मतदान होगा 10 मार्च को सभी 5 राज्यों के साथ ही पंजाब में भी मतगणना होगी

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.