मदन बिष्ट की इस उपलब्धि ने गौरान्वित हुआ वन विभाग एवम कुमाऊ

ख़बर शेयर करें

पंतनगर एसकेटी डॉटकॉम

हल्द्वानी स्थित अनुसंधान केंद्र में वन क्षेत्राधिकारी के रूप में कार्यरत मदन सिंह बिष्ट के द्वारा जिस जड़ी बूटियों एवम तरह-तरह की लताओं ,बेलों, पौधों को संरक्षित करने का प्रयास किया है वह निश्चित रूप से सराहनीय है। कई तरह की बीमारियों असाध्य रोगों समेत सैकड़ों किस्म के फूलों को संरक्षित करने एवं उन्हें जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए उन्होंने अपना मैराथन प्रयास जारी रखे हुए हैं।

उनकी इस कार्यशैली से प्रभावित होकर लाइफ लाइन फाउंडेशन एवं सोमनाथ नक्षत्र वाटिका ट्रस्ट की ओर से ग्लोबल ग्रीन अवार्ड से नवाजा गया है। मदन सिंह बिष्ट हल्द्वानी स्थित वन अनुसंधान केंद्र मैं अपने कार्यों को अंजाम देते हुए अब तक दर्जनों बार सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा सम्मानित हो चुके हैं। अपने सरल एवं सहज व्यवहार की वजह से वह अपने अधिकारियों के भी चेहते माने जाते हैं।

मदन सिंह बिष्ट के अलावा पंतनगर विश्वविद्यालय के मक्का प्रजनन डॉक्टर नरेंद्र कुमार सिंह एवं बायोटेक विभाग के वैज्ञानिक डॉक्टर मनिंद्र मोहन को भी शिक्षा पर्यावरण तथा शोध के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने की वजह से सम्मानित किया गया है। मदन सिंह बिष्ट को यह सम्मान मिलने से जहां वन विभाग मैं उनके कार्यों की वजह से उत्साह बना हुआ है वहीं उनके गृह क्षेत्र हल्द्वानी एवं अल्मोड़ा जिले के तिपौला रानीखेत क्षेत्रों में भी खुशी की लहर है।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.