@ ढिकुली -जिन्हें दी है रखवाली की जिमेदारी उनकी नाक के नीचे अवैध निर्माण

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी एसकेटी डॉटकॉम

नैनीताल जिले का रामनगर पर्यटन और कार्वेंट की पहचान के रूप में जाना जाता है। वर्ष भर यहां देश विदेश से हजारों लाखों की संख्या में पर्यटक यहां की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आते हैं जिससे यहां स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होता है। सरकारी भूमि जिस पर भविष्य में आने वाली योजनाओं और विकास के लिए संसाधन खड़े किए जाने हैं उस पर अवैध कब्जे और निर्माण की कार्यवाही दबंगों द्वारा की जा रही है।

जिन लोगों को यह सरकारी संपत्ति की रखवाली की जिम्मेदारी जनता द्वारा दी गई है वह अपने निजी हितों के चलते अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रहे हैं। सूचना और संज्ञान में लाने के बावजूद भी प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी इस पर कार्यवाही करने से बचते रहते हैं। परिणाम यह होता है की अवैध निर्माण खड़ा कर लिया जाता है उसके बाद उस पर कार्यवाही होना भी असंभव हो जाता है इस तरह से अवैध निर्माण की एक पूरी श्रंखला तैयार हो जाती है एक मामले पर कार्रवाई नहीं होने से दूसरे की हिम्मत बढ़ जाती है और वह भी अवैध को वैध करने की जुगत में लग जाता है।

ऐसा ही एक मामला रामनगर की ढिकुली क्षेत्र में सामने आया है जहां जहां अवैध निर्माण लगातार चल रहा है । आरटीआई कार्यकर्ता अजीम खान द्वारा इस मामले को उप जिला अधिकारी के सामने उठाए जाने अथवा उन्हें सूचित किए जाने के बावजूद इस पर कार्यवाही नहीं होना यह दर्शाता है कि कहीं ना कहीं इस मामले में अधिकारी निजी हित में चुप खड़े हैं।

जानकारी के अनुसार ढिकुली में एक दबंग परिवार द्वारा सरकारी भूमि पर जो कि सरकार के खाते में जा चुकी है अभी भी इसके कब्जे में है और इस पर अवैध निर्माण जारी है प्रशासन को इस संबंध में विभिन्न माध्यमों द्वारा जानकारी मिलने के बावजूद इस पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है बताया जा रहा है कि दबंग परिवार हाजी मोहम्मद यासीन के परिवार द्वारा यह अवैध निर्माण कराया जा रहा है जिसकी वीडियो आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा फेसबुक द सोशल मीडिया में भी प्रसारित की है इसके बावजूद इस पर कार्रवाई न होना निश्चित रूप से संदेह के दायरे में जाता हुआ दिख रहा है।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *