यहाँ एनएच पर निर्माणाधीन पुल के भरभराने से हड़कम्प

ख़बर शेयर करें

अल्मोड़ा एसकेटी डॉट कॉम

उत्तराखंड में पुलों के कार्यों में लापरवाही के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऋषिकेश के बाद हल्द्वानी के गौला पुल की एप्रोच रोड के खिसकने के बाद अब भवाली अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग के पास क़वारब निर्माणाधीन फुल्का भरभरा कर गिरना एन एच के अधिकारियों की नींद उड़ा गया।

ठेकेदार द्वारा इस पुल के गिरने के बाद इसके द्वारा निर्माण की बात कही है वही गनीमत रही कि इसके ऊपर फाइनल काम के दौरान खड़ी जेसीबी से ड्राइवर ने किसी तरह से कूदकर अपनी जान बचाई।

भवाली-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर क्वारब समीप बुधवार तड़के करीब चार बजे करीब 20 मीटर लंबा निर्माणधीन पुल अचानक भरभरा कर गिर गया। पुल के ऊपर खड़ी मिक्सर मशीन के चालक ने किसी दूसरी ओर के गड्डे मेंकूदकर अपनी जान बचाई।

गनीमत रही कि हादसे में जनहानी नहीं हुई। पुल की लागत करीब 35 लाख रुपए थी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इंजीनियरों ने मामले की जांच की बात कही है। बीते साल अक्टूबर में आई आपदा में भवाली से लेकर क्वारब के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त् हो गया था।
काकड़ीघाट से क्वारब तक के दस किलोमीटर की सड़क को बनाने के लिए नेशनल हाईवे ने 45 करोड़ का ठेका दिल्ली की कंपनी को दिया है। जिसमें चार पुलों का भी निर्माण होना था। बुधवार सुबह क्वारब में इनमें से ही एक पुल का निर्माण कार्य चल रहा था। पुल की ऊपरी सतह पर कंकरीट डालने का काम लगभग पूरा हो गया था। मिक्सर मशीन के जरिए पुल निर्माण का आखिरी कार्य हो रहा था। इसी बीच अचानक तेज बारिश हो गई।

अधिकारियों का दावा है कि बारिश के कारण पुल के किनारों पर लगी शटरिंग निकल गई। तेज पानी के कारण पुल के एक छोर की मिट्टी अचानक धंसने गई। जिससे पिलर भी अपनी लगह से हिल गया और पूरा पुल भरभराकर गिर गया। पुल के ठीक ऊपर मिक्सर वाहन और उसका चालक था। चालक ने बचने की कोशिश में दूसरी ओर गड्डे में छलांग लगा दी। जिससे वह घायल हो गया पर उसे कोई गंभीर चोट नहीं आई।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.