@woman gave birth to three children together महिला ने एक साथ दिया तीन बच्चों को जन्म, जच्चा बच्चा बताए जा रहे स्वस्थ्य

ख़बर शेयर करें

उत्तरकाशी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगाव में एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया। जिसमें एक बच्चा और दो बच्चियां शामिल है। जच्चा बच्चा की हालत स्वस्थ्य बताई जा रही है। बता दें तीन बच्चों का एक साथ जन्म देने वाली यह पहली घटना है।

Ad
Ad

महिला ने एक साथ दिया तीन बच्चों को जन्म
मामला मोरी ब्लॉक जे दरगांण गांव है। सुमन पत्नी सुनिधि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगाव में प्रसव के लिए आई हुई थी। जानकारी के अनुसार चिकित्सकों ने बताया कि महिला के पास न तो अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट थी और न ही प्रसव संबंधी किसी तरह की कोई जांच रिपोर्ट। सीएचसी में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ भी नहीं था। जिस वजह से नर्सिंग अधिकारी को ही महिला का प्रसव करवाना पड़ा।

जच्चा बच्चा बताए जा रहे स्वस्थ्य
जानकारी के अनुसार नर्सिंग अधिकारी निशा नौटियाल ने कहा कि यह मेरे जीवन का पहला अनुभव था। महिला जिस स्थिति में अस्पताल पहुंची उस स्थिति में महिला को कहीं रेफर करना खतरे से खाली नहीं था। जिस वजह से उन्हें ये रिस्क उठाना पड़ा। महिला को प्रसव से पहले कहीं रेफर करते तो वह रास्ते में बच्चों को जन्म दे सकती थी। जिससे उसकी और बच्चों की जान को खतरा हो सकता था।

महिला को किया हायर सेंटर रेफर
नर्सिंग अधिकारी निशा ने बताया कि महिला के भर्ती होने के आधा घंटे बाद ही उसने बच्चों को जन्म दे दिया था। उन्होंने बताया कि आगे के खतरों को देखते हुए महिला को हायर सेंटर देहरादून रेफर कर दिया गया है। फिलहाल जच्चा और बच्चा की हालत स्वस्थ्य है।