प्रकाश डिफेंस एकेडमी के इस काम से अब युवाओं की बड़े शहरों दौड़ अब होगी खत्म

Ad
ख़बर शेयर करें

रानीखेत एसकेटी डॉट कॉम

:- 75 वी स्वतंत्रता दिवस वर्षगांठ अवसर पर प्रकाश डिफेंस एकेडमी ने एक नया एडवांस ट्रेनिंग सेंटर कुमाऊ एवम नागा रेजीमेंट के मुख्यालय रानीखेत नगर के समीप तल्ला बिश्वा में शुरू किया है ।

एडवांस सेंटर के शुरू होने से अल्मोड़ा बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ के युवाओं को के तीनों अंगों के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बड़े शहरों की ओर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी । प्रकाश डिफेंस एकेडमी के प्रबंध निदेशक प्रकाश जोशी की ओर से हल्द्वानी में शुरू किए गए एकेडमी से अब तक 1500 बच्चों ने सेना समेत कई अन्य विभागों मैं सफलतापूर्वक नौकरी हासिल की है ।

प्रकाश जोशी के द्वारा अब रानीखेत में एडवांस ट्रेनिंग कैंप के शुरुआत करने से पर्वती क्षेत्र के गरीब छात्रों को अधिक खर्च करके शहरों की ओर नहीं भागना पड़ेगा उन्हें अपने घर के पास ही वह सभी अत्याधुनिक सुविधाएं तथा ट्रेनिंग मिलेगी जो उन्हें बड़े शहरों में भी बड़ी रकम चुका कर भी नहीं मिलती है । प्रकाश डिफेंस एकेडमी के एडवांस ट्रेनिंग कैंप का शुभारंभ उप जिलाधिकारी गौरव पाण्डे द्वारा तल्ला विश्वा में किया गया।

प्रकाश डिफेंस एकेडमी एडवांस ट्रैनिंग कैंप का शुभारंभ यहां ग्राम तल्ला विशुवा में किया ।
ग्राम तल्ला विशुवा में रविवार को उन्होंने कहा कि रानीखेत के युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने में एकेडमी मील का पत्थर साबित होगी। युवा अपना लक्ष्य बनाकर यहां आएंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

एकेडमी के निदेशक कैप्टन पी. सी. जोशी (रि.)ने बताया कि यहां प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए एनडीए, सीडीएस, आर्मी जीडी, एयर फोर्स ,All One Day exam आदि की विशेष तैयारी कराई जाएगी। इसके अलावा गरीब व कोरोना काल में अनाथ हुए प्रतिभाशाली बच्चों को निशुल्क ट्रैनिंग व शिक्षा दी जाएगी।एकेडमी में 75th वा स्वतंत्रता दिवस का ध्वजारोहण क्षेत्र की सबसे बुजुर्ग महिला श्रीमती गोविंदी जोशी द्वारा किया गया। इस कैंप के खुलने से स्थानीय ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की।इस असवर पर एकेडमी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने करने वाले कैडेड को सम्मानित किया गया। प्रकाश डिफेंस ऐकडमी की मुख्य शाखा की स्थापना 2015 में हल्द्वानी मे हुई थी जहां से अभी तक लगभग 1400 + बच्चों का विभिन्न क्षेत्रों में ऐकडमी से चयन हो चुका है। जल्द ही एकेडमी में म्यूजिशियन का कोर्स भी शुरू होने वाला है ताकि जो युवा म्यूजिशियन क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं वह कोर्स कर सकते हैं। एकेडमी के निदेशक ने बताया कि अब स्थानीय युवाओं को बड़े शहर जाने की जरूरत नहीं है उन्हें इस कैंप में विशेष ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर कर्नल टी. सी. पाण्डे ,सूबेदार मेजर हरिराम, सूबेदार महेश जोशी, सामाजिक कार्यकर्ता मोहन नेगी त्रिभुवन शर्मा,ललित जोशी सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *