कारगिल के वीरों की गौरवगाथा कहती हैं ये बॉलीवुड फिल्में, देख जोश से भर उठता है मन

ख़बर शेयर करें
कारगिल विजय दिवस: कारगिल के वीरों की गौरवगाथा कहती हैं ये बॉलीवुड फिल्में, देख जोश से भर उठता है मन

Kargil Vijay Diwas

आज कारगिल युद्ध में भारत की विजय के 23 साल पूरे हो गए, 26 जुलाई भारत के इतिहास का वो दिन जब साल 1999 में करीब 2 महीने तक चले इस कारगिल युद्ध में भारत ने एक बड़ी जीत हासिल कर पाकिस्तान को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया था. तब से लेकर आज तक इस दिन को कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान के लिए हर साल यह विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. कारगिल युद्ध में शहीदों की वीरगाथाएं को सामने लाने के लिए बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा हाथ रहा है जिन्होंने कारगिल की इस लड़ाई में सेना की बहादुरी के किस्सों को दर्शाने के लिए कई तरह की फिल्म बनाई है जो काफी सफल हुई हैं. 26 जुलाई 1999 को भारत ने पाकिस्तान पर फतेह हासिल की थी और इस साल देश 23वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है. इस मौके पर हम आपको बॉलीवुड में बनी ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बताएंगे.

कोरोना के दौरान ओटीटीट पर आई फिल्म शेरशाह एक शहीद की असली बहादुरी पर केंद्रित है. फिल्म शेरशाह खास तौर पर दिखाती है कि हमारी सेना के जांबाजों ने कैसे 16 हजार से 18 हजार फीट ऊंची ठंडी-बर्फीली चोटियों पर चढ़ते-बढ़ते हुए दुश्मन पाकिस्तानी फौज को परास्त किया था. वह कैप्टन विक्रम बत्रा और उनके जैसे बहादुर ही थे, जिनकी बदौलत देश ने तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ के आदेश पर हमारी सीमा में घुसी पाकिस्तानी सेना को ठिकाने लगाया.

2. LOC कारगिल

साल 2003 में आई जेपी दत्ता की फिल्म एलओसी कारगिल में इसी घटना के बारे में बताया गया है. इसमें संजय दत्त, सुनील शेट्टी, सैफ अली खान, अभिषेक बच्चन जैसे कई बड़े कलाकारों ने काम किया था. फिल्म 4 घंटे 15 मिनट की होने के कारण लोगों को खास पसंद नहीं आई लेकिन यह दुनिया की सबसे लंबे समय तक चलने वाली फिल्म बनी.

3. लक्ष्य

साल 2004 में आई फरहान अख्तर की फिल्म लक्ष्य में ऋतिर रोशन और प्रीति जिंटा मुख्य किरदार में थे. ये फिल्म एक लापरवाह लड़के की कहानी है जो आर्मी ज्वाइन करने के बाद पूरी तरह से बदल जाता है. जब उसे कारगिल युद्ध के बारे में पता चलता है तो उसका जज्बा देशभक्ति के प्रति बढ़ जाता है.

4. टैंगो चार्ली

साल 2005 में आई फिल्म टैंगो चार्ली में बॉबी देओल, अजय देवगन जैसे किरदार थे. मणिशंकर की इस फिल्म में कुछ अलग-अलग युद्ध दिखाए गए थे जिसमें कारगिल युद्ध का भी जिक्र है.

5. धूप

साल 2003 में आई अनुज अय्यर की फिल्म धूप में दिवंगत एक्टर ओम पुरी मुख्य किरदार में थे. इसमें उनके बेटे की शहादत कारगिल युद्ध के दौरान हो जाती है. बाद में उन्हें जो मुआवजा मिलना होता है वो नहीं मिल पाता और उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है.

6. मौसम

साल 2011 में आई पंकज कपूर की फिल्म मौसम एक लव स्टोरी थी. मगर जब एक सैनिक की सगाई उसकी मनपसंद लड़की से होने वाली होती है कि तभी कारगिल युद्ध छिड़ जाता है और उसे बॉर्डर पर बुला लिया जाता है. फिल्म रोमांटिक है लेकिन देश के प्रति उस आशिक का फर्ज इतने अच्छे से दिखाया गया है कि आपके दिल को यह छू जाएगी.

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.