राहुल ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, सोनिया-प्रियंका समेत जुटा पूरा गांधी परिवार

ख़बर शेयर करें


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार (3 मई) को उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और उनकी मां सोनिया गांधी भी मौजूद रहीं. राहुल के नामांकन के समय उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे. राहुल गांधी का मुकाबला इस सीट से बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से है. दिनेश प्रताप 2019 में भी इसी सीट से मैदान में उतरे थे.

Ad
Ad

कांग्रेस ने शुक्रवार सुबह ही रायबरेली और अमेठी सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया. जहां राहुल रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, तो वहीं गांधी परिवार के गढ़ माने जाने वाली अमेठी सीट से किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया गया है. रायबरेली से सोनिया गांधी सांसद रह चुकी हैं. फिलहाल उनके राज्यसभा जाने के बाद ये सीट खाली है. 2019 चुनाव में कांग्रेस को रायबरेली से जीत मिली थी, लेकिन राहुल को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के हाथों अमेठी से हार का सामना करना पड़ा.

वहीं, नामांकन से पहले कांग्रेस के आधिकारिक एक्स हैंडल से सोनिया गांधी की एक तस्वीर भी शेयर की गई, जिसके कैप्शन में लिखा था- ‘नमस्त रायबरेली’. गांधी परिवार अमेठी के फुरसतगंज में बने एयरपोर्ट पर पहुंचा. यहां पहुंचने की तस्वीर भी शेयर की गई, जिसमें राहुल के साथ प्रियंका और सोनिया नजर आ रही थीं.

रायबरेली के साथ-साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं राहुल

राहुल गांधी रायबरेली के साथ-साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. ये दूसरा मौका है, जब राहुल एक ही चुनाव में दो सीटों से मैदान में हैं. पिछली बार भी उन्होंने अमेठी के साथ-साथ वायनाड से चुनाव लड़ा था. जहां उन्हें अमेठी से करीब 50 हजार वोटों से हार मिली थी, लेकिन वह वायनाड से बंपर वोटों से जीतकर संसद पहुंचे थे. वायनाड में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में ही वोटिंग पूरी हो चुकी है. उम्मीद जताई गई है कि राहुल आसानी से यहां जीत सकते हैं. हालांकि, 4 जून को नतीजों के बाद ही तस्वीर साफ होगी.

रायबरेली से प्रियंका के चुनाव लड़ने की थी चर्चा

हालांकि, राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा चल रही थी कि प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है, जबकि राहुल एक बार फिर से स्मृति ईरानी से मुकाबला करेंगे. मगर जब प्रत्याशियों की लिस्ट सामने आई तो ये साफ हो गया कि प्रियंका फिलहाल चुनाव नहीं लड़ने वाली हैं. रायबरेली से राहुल चुनाव लड़ेंगे, जबकि गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल के ऊपर अमेठी का किला फिर से जीतकर कांग्रेस को सौंपने का जिम्मा है. वह इस क्षेत्र में पिछले 40 सालों से हैं