धामी की कैबिनेट ने लिए ये फैसले , मुख्य सचिव ने दून में की प्रेस वार्ता(देखिए वीडियो)

ख़बर शेयर करें

धामी सरकार की आज हुई कैबिनेट में के महत्वपूर्ण निणर्य लिए गए। डैम प्रभावित क्षेत्र के लोंगो के विकास के लिए अलग से खर्च किया जायेगा।यह जानकारी मुख्य सचिव एस एस संधू ने दी।

Ad
Ad

कैबिनेट की बैठक की जानकारी देते हुए मुख्य सचिव एसएस संधू तथा अन्य सचिव

उन्होंने कहा यह राशि राज्य को मिलने 1 प्रतिशत अधिक बिजली की कीमत इन लोगो के विकास में खर्च होगी। पशु गर्भाधान का करने वाले युवाओं युवतियों को अब पहले से मिलने वाली राशि से दुगना मिलेगा।

5.50 प्रति कुन्तन गन्ना मूल्य मिलेगा।यह अब यूपी के बराबर होगा। पुलिस विभाग का ढांचा स्वीकृत किया गया है। दो नए पद स्वीकृत किया हैं। MSME में उत्तराखंड को 4 क्षरनियो मे बाटा गया है। पहाड़ में अधिक सब्सिडी मिलेगी। कौशल विकास के कर्नाटक की तर्ज पर यहा टाटा 13 आईटीआई में निवेश करेगी। आइडीपीएल को जमीन देने के मामले को फिलहाल रोक दिया है। परीक्षण किया जाएगा। एचसीपी कंपनी कॉरिडोर बनाएगी।

आनंदकारज शादी को भी अब रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हरिद्वार एवम रिषिकेश का मास्टर प्लान बनाया जयेगा। चीफ सेक्टरेरी की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी।

पत्रकार वार्ता में सचिव शैलेश बगोली, ने बताया कि ड्रोन की पॉलिसी सरकार ला रही है जिसके तहत ड्रोन को सीखने के लिए स्कूल भी शुरू किए जाएंगे और इसके अलावा इनमें रखरखाव के साथ ही तकनीकी को विकसित किए जाने की भी पढ़ाई कराई जाएगी हरिद्वार और ऋषिकेश को एक बड़े कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा जिस तरह से बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट है उसी तर्ज पर उसको भी विकसित किया जाएगा उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में भी कुछ सीधी भर्तियां की जाएगी जो प्रोफ़ेसर उस अहर्ता को प्राप्त करता है उन्हें सीधे भी भर्ती किया जा सकता है