7 फरवरी को उत्तराखंड समेत इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

ख़बर शेयर करें

देश में कोरोना के मामलों में कमी आई है जिसके बाद धीरे धीरे एक बार फिर से जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। लगातार मामलों में कमी आ रही है जिसके बाद राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इन राज्यों में उत्तराखंड समेत एमपी, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और महाराष्ट्र राज्य शामिल हैं। यूपी और दिल्ली में भी कल यानी 7 फरवरी से स्कूल खुलेंगे। बिहार में स्कूल खोलने को लेकर आज निर्णय लिया जाएगा।


आपको बता दें कि कोरोना के कम होते कहर को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 1 से 9वीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल 7 फरवरी से खोलने का फैसला लिया है। सरकार द्वारा कोविड गाइडलाइन भी स्कूलों के लिए जारी की गई है जिसका पालन करना जरुरी है वरना नियम उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी।


इसी के साथ कोरोना की कम होते मामलों को देखते हुए यूपी में भी स्कूल कल से खोलने का फैसलालिया गया है। सोमवार से कक्षा 9 से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी माध्यमिक स्कूल, विश्वविद्यालय और डिग्री कालेजों को खोलने का फैसला किया है। अभी तक यहां आनलाइन कक्षाएं चल रही थी। कोविड गाइड लाइन का पालन करना जरुरी है।


वहीं दिल्ली में भी स्कूल खोले जा रहे हैं लेकिन उन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। यानी सभी क्लासेस के लिए स्कूल एकदम से न खोलकर एक-एक करके खोले जाएंगे। इससे स्कूलों में भीड़ कम होगी। सबसे पहले 7 फरवरी से क्लास नौंवी से लेकर बारहवीं तक के स्कूल खुलेंगे। दिल्ली के डिप्टी चीफ मिनिस्टर मनीष सिसौदिया ने घोषणा की है कि यहां की नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास तक के स्कूल 14 फरवरी से खोले जाएंगे। आज दिल्ली में डीडीएमए और दिल्ली सरकार की मीटिंग दोबारा से हुई। इस मीटिंग के बाद कई बड़े फैसले आए हैं उनमें से स्कूलों को खोलने को लेकर भी घोषणा की गई है। सात फरवरी से क्लास नौ से बारह के स्कूल खुलेंगे लेकिन इनकी ऑनलाइन क्लासेस भी बंद नहीं की जाएंगी। इस प्रकार जो छात्र जैसे चाहे वैसे माध्यम का चुनाव करके स्कूल ज्वॉइन कर सकता है।


बिहार में कोरोना को लेकर लगाई गई पाबंदियों पर आज रविवार को फैसला होगा। इसको लेकर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है। वर्तमान में लागू पाबंदियां छह फरवरी तक के लिए ही प्रभावी हैं। सात से राज्य में पाबंदियों पर छूट मिलने की उम्मीद है। हालांकि, इसका अंतिम फैसला सीएमजी की बैठक में ही लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं उच्च स्तरीय बैठक कर इस पर निर्णय लेंगे। इस बैठक के रविवार दोपहर में होने की संभावना है।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.