सरयू लिफ्ट योजना निर्माण की उठी मांग, 7 जून को निकाला जाएगा जुलूस

ख़बर शेयर करें



लोहाघाट नगर में लोहावती नदी से हो रही दूषित पेयजल आपूर्ति पर नगर के लोगों में जल संस्थान व प्रशासन के खिलाफ काफी आक्रोश है। लोगों ने सरयू लिफ्ट योजना निर्माण की मांग की है। इसके लिए लोहाघाट संघर्ष समिति का गठन किया गया है। लोहाघाट में 7 जून को जुलूस निकाला जाएगा।

Ad
Ad

लोहाघाट में लोग लंबे समय से शुद्ध पेयजल की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार, प्रशासन व जलसंस्थान की जिम्मेदारी बनती है। लेकिन नगर की जनता दूषित पेयजल पीने को मजबूर है। जिस कारण नगर में पीलिया व टाइडफाइड जैसी बीमारियां फैल रही हैं।

पीलिया होने से एक होनहार छात्रा की मौत तक हो गई है। स्थानीय लोगों ने सरयू लिफ्ट पेयजल योजना निर्माण की मांग की है। लोगों ने कहा मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद अभी तक योजना निर्माण में कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है।

7 जून को निकाला जाएगा जुलूस
पेयजल की समस्या को देखते हुए बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें फैसला लिया गया है कि 7 जून को शुद्ध पेयजल की मांग को लेकर नगर की जनता व जनप्रतिनिधि एक विशाल जुलूस एसडीएम कार्यालय तक निकाला जाएगा। इसके साथ ही सरयू लिफ्ट पेयजल योजना निर्माण की मांग को लेकर जल्द एक सिस्टम मंडल मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा।

चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा आंदोलन
लोगों का कहना है कि नगर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने तथा सरयू लिफ्ट पेयजल योजना निर्माण की मांग को लेकर चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा। इसके लिए लोहाघाट संघर्ष समिति का गठन किया गया है। इस पर जल निगम के अभियंता ललित भट्ट ने बताया सरयू लिफ्ट पेयजल योजना की डीपीआर के लिए शासन से 1 करोड़ 39 लाख रुपए की मांग की गई थी। लेकिन अभी तक P1 का पैसा शासन से नहीं आया है जिस कारण डीपीआर निर्माण में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है