#Neerajchopra@goldनीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मैडल,

ख़बर शेयर करें

Neeraj Chopra: भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षर में दर्ज करवा लिया है।वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है। चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रोअर स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय है। तो वहीं पाकिस्तान इस चैंपियनशिप में दुसरे नंबर पर आया।

Ad
Ad

शुरुआत नहीं थी अच्छी
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में एथलीट की शुरुआत अच्छी नहीं रही ही। अपने पहले थ्रो के बाद नीरज 12वें नंबर पर थे। उनका पहला प्रयास अमान्य कर दिया गया था। जिसके बाद नीरज ने गेम में वापसी की।

नीरज चोपड़ा ने की शानदार वापसी
दूसरे राउंड के बाद नीरज ने 88.17 मीटर का थ्रो किया। इस थ्रो के बाद नीरज टॉप पर पहुंच गए। तो वहीं दूसरे नंबर पर 85.79 मीटर जैवलिन फेंककर जर्मनी के एथलीट जुलियन वेबर दूसरे स्थान पर थे। 84.18 मीटर के स्कोर के साथ चेक रिपब्लिक के जैकब वादलेच तीसरे स्थान पर थे।

पाकिस्तानी एथलिट को मिला सिल्वर मैडल
तीसरे राउंड में नीरज ने 86.32 मीटर का थ्रो किया। इस राउंड में पाकिस्तान के एथलिट अरशद नदीम ने 87.82 का भाला फेंककर दूसरे स्थान पर कब्ज़ा कर लिया। पाकिस्तान के एथलिट के इस थ्रो से उन्हें सिल्वर मैडल मिला।

ओलंपिक्स में जीता गोल्ड
बता दें की नीरज ने इससे पहले ओलंपिक में गोल्ड मैडल अपने नाम किया था। इसके अलावा डायमंड लीग में भी दिग्गज एथलिट ने गोल्ड मैडल अपने नाम किया था। अब ऐसे में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी उन्होंने गोल्ड मैडल जीतकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।