नव संवत्सर हिंदू संस्कृति का अहम दिन:विपिन देखें (वीडियो)

ख़बर शेयर करें


भगवा पताका हर घर के शीर्ष पर फहराए
हिंदू संस्कृति के संवर्धन लिए युवाओं को संभालने होगी कमान
हल्द्वानी एसकेटी डॉट कॉम
नव संवत्सर वर्ष की पूर्व संध्या पर चार धाम मंदिर लामाचौड में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम से क्षेत्र में हिंदुत्व की लहर दौड़ गई। सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने भगवा ध्वज पर आकर चैत्र मास की प्रतिपदा नव संवत्सर वर्ष को बहुत बड़े उल्लास के साथ मनाया। 1000 से अधिक लोगों को भगवा पताका सौंपी गई ताकि वह उन्हें अपने घरों के शीर्ष पर लहरा सकें।

युवा संकल्प सेवा समिति के अध्यक्ष विपिन पांडे के संयोजन में आयोजित इस कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद की तेजतर्रार नेत्री साध्वी डॉ प्राची ने दीप जलाकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि सदियों से चली आ रही हिंदू संस्कृति को आज के पाश्चात्य के प्रभाव वाले समाज में और अधिक संरक्षण की जरूरत है इसके लिए युवाओं को इसकी बागडोर अपने कंधे पर लेनी होगी। युवा नेता एवं संकल्प सेवा समिति के संयोजक विपिन पांडे इस कार्य को बखूबी से निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू संस्कृति एक विचारधारा है हर वर्ष की शुरुआत नव संवत्सर वर्ष से शुरू होती है।

भागवत किंकर नमन महाराज ने कहा कि समाज में जिस तरह से विभिन्न तरह की कुरीतियां आ रही हैं उससे बचने के लिए हिंदुत्व को मजबूत किया जाना चाहिए। आदिकाल से भारत वर्ष हिंदुत्व का बहुत बड़ा मार्गदर्शक रहा है। विश्व की देशों में किसी भी देश को मां का दर्जा नहीं दिया गया है सिर्फ भारत को ही मां का दर्जा दिया गया है यह हमारे हिंदुत्व की संस्कृति का एक प्रबल उदाहरण है। उन्होंने कार्यक्रम के संयोजक विपिन पांडे की कंठ मुक्त सराहना करते हुए कहा कि ऐसे युवाओं को हिंदुत्व की मुख्यधारा में शामिल होकर युवाओं के लिए एक उदाहरण पेश किया है।

। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष बेला चोलिया ने कहा कि हिंदू संस्कृति आदि काल से चली आ रही है इस संस्कृति बचाए रखने के लिए हमें इसका प्रचार प्रसार हर घर हर गली में करना चाहिए।

भाजपा के प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट ने कहा कि देश में मोदी जी के नेतृत्व में हिंदुत्व विचारधारा शिखर पर ले जाने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिसमें नमामि गंगे जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम शामिल हैं। पूरे भारतवर्ष की जीवन दायिनी मां गंगा समेत सभी सहायक नदियों को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए योजना चल रही है। बनारस में इसके लिए करोड़ों रुपए की योजनाएं कार्य कर रही हैं।

इस कार्यक्रम में अनेक देश भक्ति तथा हिंदुत्व के वीर रस से भरे गानों पर लोग थिरकने लगे। उत्तराखंड की मशहूर गायिका मीना राणा दिल्ली से आए गायक विक्रम सिंह तथा उत्तराखंड के युवा गायक प्रभाकर जोशी द्वारा गाए गए गीतों पर लोगों ने हिंदू नव वर्ष पर थिरक कर एक दूसरे को बधाइयां भी। पूरा कार्यक्रम भगवा मय हो गया जय श्री राम के नारों की बीच भगवा पताका को लहरा रहे थे।

इस कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को भगवा पताका हिंदू धर्म के प्रचार प्रसार के लिए सौंपी गई इस मौके पर क्षेत्र के कई गणमान्य लोग मौजूद थे जिनमें भाजपा नेता प्रकाश हरबोला गन्ना समिति के अध्यक्ष सरदार प्रताप सिंह भाजयुमो के जसवंत सिंह जस्सा विश्व हिंदू परिषद के विशंभर पड लिया, विजय मनराल रवि कुरिया दिनेश प्रसाद चंदन सिंह टनवाल हेमंत भट्ट भुवन आर्य नीरज तिवारी समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.