नैनीताल हाईकोर्ट शिफ्टिंग मामले आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, पहाड़ से लेकर मैदान तक फैसले पर सबकी नजर

ख़बर शेयर करें



नैनीताल हाईकोर्ट शिफ्टिंग पर आज सुनवाई होनी है। इस मामले पर पूरे उत्तराखंड की नजरें टिकी हुई हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक सभी फैसले का इंतजार कर रहे हैं। आज हाईकोर्ट को नैनीताल से कहीं और शिफ्ट करने को लेकर एसोसिएशन की विशेष अनुमति याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है।

Ad
Ad


नैनीताल हाईकोर्ट के शिफ्टिंग को लेकर बीते कुछ दिनों से प्रदेश में चर्चाओं के बाजार गर्म हैं। हाईकोर्ट को आईडीपीएल ऋषिकेश में शिफ्ट करने की बात की जा रही है। लेकिन कुमाऊं में इसका विरोध देखने को मिल रहा है। इसी बीच आज इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है।

केस लिस्टेड होने की अधिकारिक जानकारी मिलने के बाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश सिंह रावत, महासचिव सौरभ अधिकारी सहित अधिवक्ता कार्तिकेय हरिगुप्ता और अन्य दिल्ली पहुंच गए हैं। बता दें कि मामले की सुनवाई जस्टिस पीएस नरसिम्हां व जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ में होगी।

हाईकोर्ट को अन्यत्र शिफ्ट करने के आदेश हुए थे पारित
आपको बता दें कि आठ मई को मुख्य न्यायाधीश ऋतु बाहरी व न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ ने हाईकोर्ट को नैनीताल से कहीं और शिफ्ट करने का आदेश पारित कर। इसके साथ ही खंडपीठ ने शिफ्टिंग मामले में हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को अधिवक्ताओं व वादकारियों से राय लेने के लिए पोर्टल बनाने के निर्देश भी दिए थे।

कोर्ट ने कहा था कि अगर लोग शिफ्टिंग का समर्थन करते हैं तो वो “हां” और अगर विरोध करते हैं तो “नहीं” कह सकते हैं। बता दें कि हाईकोर्ट ने शिफ्टिंग का मुख्य कारण वनों की रक्षा बताया है। शिफ्टिंग के लिए पहले हल्द्वानी के गौलापार में जगह प्रस्तावित की गई थी।