लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान बने देश के नए CDS

ख़बर शेयर करें

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान (Anil Chauhan) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया है। ये भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। इससे पहले जनरल बिपिन रावत इस पद पर तैनात थे, जिनकी एक दुर्घटना में मौत हो गई थी। बिपिन रावत पहले व्यक्ति थे जिन्हें इस पद के लिए चुना गया था।

जून में जारी कर दिया था नॉटिफिकेशन
केंद्र सरकार ने जून में गजट नोटिफिकेशन जारी कर देश के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद पर नियुक्ति के लिए तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) के नियमों में बड़ा बदलाव किया था। बता दें कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे में हुए निधन के बाद से यह पद रिक्त था।

डिफेंस मिनिस्टरी ने सीडीएस पद के लिए योग्य अधिकारियों के दायरे को विस्‍तृत करते हुए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों के साथ अन्य शीर्ष अफसर सीडीएस पद के लिए योग्य होंगे। डिफेंस मिनिस्टरी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में एक और अहम बदलाव यह किया था कि हाल ही में रिटायर सेना प्रमुख और उप-प्रमुख भी इस पद के लिए योग्य होंगे। हालांकि, इसके लिए आयु सीमा 62 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में हुई थी विपिन रावत की मौत
देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ यानी सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल दिसंबर में तमिलनाडु के कुन्नूर के पास वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त होने से मौत हो गई थी। इसके बाद से ही सीडीएस का पद खाली है और तब से ही देश के दूसरे सीडीएस की नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि इस हेलीकॉप्‍टर हादसे में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्‍नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी। जनरल बिपिन रावत को सेना प्रमुख के पद से रिटायर होने के बाद देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) नियुक्‍त किया गया था।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.