ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार की तरफ लागू हुआ नया नियम जानिए

ख़बर शेयर करें

Driving Licence New Rules :  ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार की तरफ से नया नियम को लागू किया गया है। 2024 से लागू हुआ होगा यह नियम। 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य हो जाएगा। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताई गई है। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरफ से 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट अनुवाद रहेगा। RTO New Rules 2024 Notification ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरह से जारी किया गया है। आईए जानते हैं।

Ad

दरअसल आप सभी को बता दे की ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। सभी वाहनों के लिए यह नियम 1 जून 2024 से लागू हो जाएगा। अभी सिर्फ नोटिफिकेशन को जारी किया गया है। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पढ़ें। सभी उम्मीदवार के लिए आरटीओ के तहत ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो नियम लागू किए गए हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

भारत सरकार का बड़ा फैसला Driving Licence New Rules October 2024 को लागू किया जाएगा। 1 अप्रैल से 15 साल पुराना बस हो जाएंगे कबाड़ के बराबर।

आप सभी को बता दे की उम्मीद किया जा रहा है कि 9 लाख सरकारी गाड़ियां जो कबाड़ के बराबर है जो बहुत ज्यादा प्रदूषण देश भर में कर रही है। और कारों को सड़क परिचालन पर रोक लगाकर बहुत आपत्ति कर रही है इन पर सभी को दूर करने के लिए 1 अप्रैल 2024 से जितनी भी 15 साल की गाड़ियां हैं उन सभी को बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दे की 15 साल पुरानी वाहन का रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन के हिसाब से सभी नियम को लागू किए जाएंगे।

भारत सरकार के तहत ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर कुछ नए नियम जारी किए गए है। इसके बारे में यहां पर संपूर्ण जानकारी बताई गई है। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए नीचे संपूर्ण जानकारी बताई गई है सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नए कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियम का उल्लंघन करने पर अब ₹100000 का जुर्माना देना होगा। सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1000 से लेकर ₹2000 तक जुर्माना देना होगा।

सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिक के गाड़ी चलता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे ₹25000 का जुर्माना देना होगा। और उसकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा नाबालिक ड्राइविंग लाइसेंस 25 साल की उम्र तक नहीं बन पाएगा।