केदारनाथ हादसे में मृतकों की पहचान हुई, जांच के आदेश

ख़बर शेयर करें


केदारनाथ हादसे में मरने वालों की पहचान हो गई है। इस हादसे में करने वाले तीन श्रद्धालु गुजरात के थे जबकि तीन चेन्नई के रहने वाले थे। जबकि हादसे में मुंबई के रहने वाले पायलट की भी मौत हो गई है।


केदारनाथ के पास गरुण चट्टी में सुबह तकरीबन 11 बजे के आसपास ये हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि इस हादसे की बड़ी वजह खराब मौसम ही रहा है। वैली में बर्फबारी हो रही थी। लो हाइट क्लाउड्स भी सर्वाइव कर रहे थे। इसी बीच तकरीबन 11 बजे के आसपास छह श्रद्धालुओं को लेकर आर्यन कंपनी का हेलिकॉप्टर केदारनाथ से फाटा के लिए निकला। इस शार्टी के दौरान गरुण चट्टी के करीब पहुंचने पर बादलों के आ जाने से विजिबिलिटी खत्म हो गई और इसी बीच हेलिकॉप्टर अनियंत्रित होकर नीचे आया और पहाड़ी से टकरा गया। हेलिकॉप्टर बेहद तेजी से पहाड़ी से टकराया जिससे वो कई हिस्सों में टूट गया। टकराने के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई और पायलट समेत सभी श्रद्धालु मौके पर ही मारे गए।



इस हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं। उत्तराखंड सिविल एवियेशन डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने इस मामले में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि इस मामले की जांच कराई जा रही है। हादसे की वजह का पता जांच के बाद ही चल पाएगा।


उधर हादसे पर प्रधानमंत्री कार्यालय समेत देश के गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शोक जताया है।

हादसे के बाद राहत कार्य शुरु किए गए लेकिन खराब मौसम और बर्फबारी के चलते राहत कार्य में लगी टीमों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं इस हादसे में मरने वालों की पहचान हो गई है। हेलिकॉप्टर हादसे में मारे गए लोगों के नाम इस तरह हैं –
01.पूर्वा रामानुज 68
02.कृति ब्राड 55
03.उर्वी 69
04.सुजाता 75
05.प्रेम कुमार 62
06.काला 73
07.पायलट अनिल सिंह

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.