हल्द्वानी ब्रेकिंग-गबन के आरोपी नायाब नजीर के खिलाफ जिलाधिकारी द्वारा मुकदमे के आदेश पर हाई कोर्ट का स्टे

ख़बर शेयर करें

तहसील हल्द्वानी के नायब नजीर जफर आलम की याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने जिलाधिकारी नैनीताल दिनांक 10 जुलाई 2023 के आदेश पर माननीय उत्तराखंड हाई कोर्ट ने रोक लगाई ।

Ad

उल्लेखनीय की जिलाधिकारी नैनीताल द्वारा नायब नाजिर के विरुद्ध गबन के मामले में मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए गए थे-।

जिलाधिकारी नैनीताल के आदेश दिनांक 10 जुलाई 2023 के विरुद्ध अपील प्रस्तुत करने के संदर्भ में क्रम में याचिका पर सुनवाई के पश्चात– माननीय उत्तराखंड उच्च न्यायालय नैनीताल में की एकल बेंच द्वारा नायब नाजिर जफर आलम द्वारा प्रस्तुत याचिका का निस्तारण करते हुए जिलाधिकारी नैनीताल के आदेश 10 जुलाई 2023 के क्रम में दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट के क्रम में स्टे आर्डर पारित किया गया ।

इस मामले में जिलाधिकारी द्वारा तहसीलदार को रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए थे तथा तहसीलदार की तहरीर पर विगत बुधवार को हल्द्वानी कोतवाली में जफर आलम के खिलाफ मुक्त में दर्ज कराया था जफर आलम के द्वारा वित्तीय अनियमितता बरते जाने एवम सरकारी धन को कोष में जमा करने के बजाय डालने जेब लगा दिया।

इस मामले की जांच जांच तहसीलदार सिटी मजिस्ट्रेट एसडीएम समेत कई अधिकारियों की सभी ने इस मामले में जफर आलम को दूसरी पाया उसके बाद ही जिलाधिकारी द्वारा मुकदमा लिखने के निर्देश दिए।

हल्द्वानी तहसील के नायब नाजिर मो. जफर आलम के खिलाफ पिछले पांच साल से जांच चल रही थी और पांच साल पहले जफर हल्द्वानी तहसील में नायब नाजिर के पद पर तैनात था। वर्तमान में आरोपी जफर नैनीताल तहसील में कार्यरत है। जांच में सामने आया कि जफर ने खतौनी मद, ई-जनाधार और वासिल वाकी नवीस के लिए आने वाला धन सरकारी कोष में जमा करने के बजाय अपनी जेब में रख लिया। पद पर रहते हुए जफर ने 42,32,262 रुपये के गबन किया। मामले की जांच की गई तो पता चला कि तत्कालीन नायब नाजिर ने खतौनी मद में 27,08,010 रुपये, ई-जनाधार से प्राप्त आय के 14,92,452 रुपये और वासिल वाकी नवीस (आय-व्यय) के 28,800 रुपये गबन कर दिए।

माननीय उत्तराखंड उच्च न्यायालय नैनीताल में दायर याचिकाकर्ता नायब नाजिर जफर आलम द्वारा राजस्व सचिव उत्तराखंड शासन/ तहसीलदार हल्द्वानी/ सिटी मजिस्ट्रेट हल्द्वानी जिलाधिकारी नैनीताल को प्रतिवादी बनाया गया है

उल्लेखनीय है कि तहसीलदार हल्द्वानी द्वारा जिलाधिकारी नैनीताल के आदेश के क्रम में नायब नजीर जफर आलम के विरुद्ध गबन के मामले में बिगत दिवस हल्द्वानी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था ।