निष्पक्ष पत्रकारिता पर ऐसा बोले सीएम धामी

ख़बर शेयर करें

पन्तनगर एसकेटी डॉट कॉम

पत्रकारिता निष्पक्ष रुप से काम करें तो सार्थक चीजों को सभी आम लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है। पत्रकारिता के बदले दौर में अखबारों की जगह पर अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स और सोशल मीडिया स्थान लेती जा रही है। ऐसा नहीं कि आज अखबार अप्रसांगिक हो गए हैं अच्छी पत्रकारिता आज भी जीवित है। यह बात सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पंतनगर के वेटरनरी सभाकक्ष में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा में जिन लोगों को अपना जीवन गवाना पड़ा।वह किसी न किसी रूप से अस्वस्थ थे अथवा उन्हें डॉक्टरों द्वारा फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं मिला होगा उन्होंने कहा कि ऐसे सभी लोगों को अभी वर्तमान में यात्रा से परहेज करना चाहिए ताकि किसी भी किस्म की कोई जनहानि ना हो। उन्होंने कहा कि सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कार्य शुरू किए हैं सुगम यात्रा उनका प्रमुख उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि पूर्णागिरि धाम, चंपावत में गवेल्ज्यू धाम घोड़ाखाल में गवेल्ज्यू धाम के अलावा बाबा नीम करोली धाम हाट कालिका धाम को एक पर्यटन सर्किट से जोड़ा जाएगा

नीम करोली धाम के पास जाम लगने की संभावनाओं के तहत एक बहुत बड़ी पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बजट पेश करने से पहले हमने उन लोगों की विभिन्न समूह के माध्यम से राय जानी है और इस तरह के कार्यक्रम बहुत समय आयोजित किए जाएंगे यह अपने तरह का पहला कार्यक्रम था जिसमें लोगों ने सुझाव के बजाय अपनी मांग रखी और धीरे-धीरे लोग अपनी बात को समझेंगे और इसमें सुझाव देंगे।

इस कार्यक्रम में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के राष्ट्रीय स्तर के नेता मौजूद रहे तथा पत्रकारों की समस्याओं को लेकर 11 सूत्री ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपा मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी मांगों को परीक्षण कराएंगे तो था जो भी सबसे बढ़िया होगा वह इसके लिए ठोस कदम उठाइए। उन्होंने कहा कि वह शुरू से ही पत्रकारिता के प्रति आकर्षित रहे हैं एक समय था जब वह है अपने खटीमा में चाय की दुकान में दो-दो घंटे तक अखबार पढ़ते थे तथा संपादकीय को कई बार पढ़ते थे। कार्यक्रम में यूनियन के राष्ट्रीय महामंत्री पीके मोहंती के अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष रासबिहारी भी मौजूद रहे राष्ट्रीय महामंत्री प्रसन्ना मोहंती ने मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो लगभग सभी पत्रकारों को नाम से जानते हैं तथा वह उनसे उम्मीद करते हैं कि वह इस प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा अधिनियम लाकर पत्रकारों की सुरक्षा के लिए मिसाल कायम करें ताकि दूसरे राज्य से सीख ले सकें। सीएम धाम ने उत्तराखंड में पर्यटन की अपार संभावना को लोन के सामने रखते हुए कहा कि उत्तराखंड देव भूमि है तथा यहां पर धार्मिक तीर्थाटन की अपार संभावनाएं हैं जिस इसके लिए सरकार सभी सुविधाएं जुटाने का प्रयास कर रही है ।

ऑल वेदर रोड का पूरे प्रदेश में विस्तारीकरण हो रहा है इसके अलावा सरकार सभी तीर्थ स्थलों के विकास के लिए कृत संकल्प है उन्होंने कहा कि नीम करोली बाबा के आसपास पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे लोगों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। कार्यक्रम में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भी अपने विचार रखे

कार्यक्रम में हल्द्वानी के विधायक सुमित हृदेश ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पत्रकारिता में पहले भी और आज भी अच्छे लोग और अच्छी पत्रकारिता समाज को आइना दिखाती आई है पुलिस तो उन्होंने कहा कि उनकी माता जो कि एक अध्यापिका थी ने हमेशा पत्रकारिता को काफी सम्मान दिया है विधायिका बनने के बाद उन्होंने कई ऐसी दिक्कतों का निवारण किया जो पत्रकारों के समक्ष ज्वलंत रूप से थी पत्रकारों ने जो आज मांग पत्र मुख्यमंत्री के सामने रखा है उसे वह कई वर्षों से सुनते पढ़ते से आ रहे हैं। इसीलिए समाज को निष्पक्ष रुप से तथा सरकार के अधिनायक वादी रवैया पर अपनी कलम से विरोध व्यक्त कर लो अच्छी पत्रकारिता का लक्षण है। पत्रकार हमेशा निष्पक्ष रहे और हर मुद्दे को तराजू से तोल कर समाज के सामने रखे तो इससे बढ़िया कोई पत्रकारिता नहीं हो सकती।

इस अवसर पर किच्छा के विधायक तिलक राज बेहड़ लाल कुआं के विधायक डॉ मोहन बिष्ट ब्लाक प्रमुख रूपा देवी नगर पंचायत लाल कुआं के अध्यक्ष लालचंद सिंह तथा भाजपा नेता मनोज पाठक और विकास शर्मा गणेश जोशी तथा मनोज खुल्बे का भी इस सम्मेलन में ब्याज लगाकर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष कैलाश जोशी ने संचालन किया इस मौके पर ब्रह्मदत्त शर्मा संजय तलवार दिनेश जोशी मनोज लोगों ने जफर सैफी गगन जोशी के अलावा प्रदेश के वित्त प्रमुख सीए सरोज आनंद जोशी भगवान सिंह गंगोला प्रमोद बमेथा सम्मिलित रहे

शर्मा तथा प्रदेश भर से आए पत्रकार मौजूद रहे

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.