नुकसान भरपाई के लिए केंद्र सरकार करेगी राज्य सरकार की पूरी मदद:अमित शाह

Ad
ख़बर शेयर करें

अब तक की बड़ी खबर देहरादून से सामने आ रही है जानकारी के अनुसार यहां पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। शाह ने करीब दो घंटे सुबह 9.45 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आपदा प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे किया। वहां से लौटने के बाद उन्होंने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर मीडिया से बात की।केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमने 26 घंटे पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी। केन्द्र ने सही समय पर अलर्ट किया। सेना और एनडीआरएफ को समय पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि 16 हज़ार लोगों को सुरक्षित बचाया गया। करीब 3500 तीर्थ यात्रियों को भी इस दौरान सुरक्षित निकाला गया। उन्होंने कहा कि नुकसान भरपाई के लिए केन्द्र सरकार पूरी मदद करेगी।


उन्होंने कहा कि संकट के समय में केंद्र सरकार उत्तराखंड सरकार के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि हमें सूचना मिलते ही हमने सेना और एनडीआरएफ को समय पर भेज दिया था, जिससे राज्य में सही समय पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा सके। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने समय से जानकारी दे दी थी, जिसके चलते लोगों की जानों को बचाया जा सका।केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आपदा के समय में किए गए सीएम धामी के कामों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सरकार ने समय पर जरूरी कदम उठाए और तेजी राहत और बचाव कार्य शुरू किया। उन्होंने कहा कि आपदा के समय में केंद्र सरकार की पूरी नजर है।शाह ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार को 250 करोड़ रुपए राज्य को एंडवांस दे चुकी है।

पीएम मोदी भी राज्य के हालातों को लेकर चिंतित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फोन पर बात कर पूरी जारनकारी ली। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नुकसान को रिपेयर करने में अभी समय लगेगा। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर धामी सरकार अच्छे काम कर रही है।गृह मंत्री अमित शाह ने देवप्रयाग, पौड़ी, रामनगर, रामगढ़ , रुद्रपुर और हल्द्वानी का हवाई सर्वेक्षण किया और हालातों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, अनिल बलूनी, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत और मुख्य सचिव एसएस संधू भी मौजूद रहे।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *