अक्षय तृतीया आज सोना खरीदना माना जाता है शुभ लेकिन खरीदारी इससे पूर्व इन 5 चीजों की जरूर करें निगरानी

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी एसकेटी डॉट कॉम।

आज 3 मई को अक्षय तृतीया है इस दिन सोने में निवेश करना अथवा इसकी खरीदारी करना परंपरागत रूप से शुभ माना जाता है। कोरना के पिछले 2 वर्षों के दौरान लोगों ने अक्षय तृतीया को उस तरीके से नहीं मनाया जिस तरीके से वर्ष 2019 से पहले मनाया जाता था। इस बार बाजार में उम्मीद बढ़ी है कि सोने की खरीद वर्ष 2019 के स्तर को भी पार कर जाएगी।

विश्व स्वर्ण परिषद के क्षेत्रीय सीओ (भारत) सोमासुंदरम पीआर ने कहा कि यह भारत की परंपरा है कि यहां शगुन के तौर पर अक्षय तृतीया को सोने की खरीदारी जरूर की जाती है आज के वर्तमान युग में प्रतिस्पर्धा के कारण कई बार सोने की खरीदारी में बहुत बड़ी ठगी भी हो जाती है माना यह जाता है की सोने जो कि एक चमकीली धातु है इसकी शुद्धता का अंखिर क्या मापक है सोना या इसके आभूषण खरीदने के लिए हॉल मार्क वाले आभूषणों को खरीदना चाहिए।

कैरेट के अलावा फाइनेंस से भी इसकी शुद्धता जांच कर सकते हैं इसके नंबर होते हैं 916 का मतलब होता है कि कॉइन सिक्का 99.9 परसेंट शुद्ध है। खरीदारी करते समय बिल जरूर मांगे। बिल में यह ध्यान रखा जाए कि सोने के आभूषण का नाम लिखा हो मेकिंग शुल्क लिखा हो और जहां से खरीदा जा रहा हूं उस दुकान का पूरा विवरण पत्ते सहित हो।

वजन की जांच अवश्य करें खरीदारी करते समय वजन का विशेष ध्यान रखना चाहिए कई बार प्रतिस्पर्धा के चक्कर में नुकसान झेल रहे कारोबारी गलत वजन के जरिए ग्राहकों को चुनावी लगा देते हैं। मेकिंग शुल्क आभूषण की लागत के हिसाब से यह शुल्क लिया जा सकता है तथा इस शुल्क पर ग्राहक अधिकार से छूट भी मांग सकता है ।

अगर आप गोल्ड का कॉइन खरीद रहे हैं तो इसकी पैकेजिंग ट्रैपर धूप होती है इसमें शुद्धता बरकरार रहती है इसकी पैकेजिंग खराब होने पर इसे बेचने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.