उत्तराखंड : अब सड़कों के किनारे की भूमि नहीं होगी सीमेंटेड, लगाए जाएंगे पौंधे

ख़बर शेयर करें



उत्तराखंड में अब सड़कों के किनारे की जमीन तो सीमेंटेड करने पर रोक लगेगी। इस संबंध में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने लोक निर्माण विभाग, शहरी विकास और आवास विभाग के अलावा अन्य विभागों को एक व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। ये कदम पर्यावरण संरक्षण के लिए सराहनीय प्रयास माना जा रहा है।

Ad
Ad

प्रदेश में अब सड़कों के किनारे की भूमि को सीमेंटेड नहीं किया जाएगा। बल्कि इस भूमि पर पौंधे लगाए जाएंगे। सरकारी का प्लान है कि सड़कों के किनारे कच्ची भूमि पर पौधे लगाएं जाएं ताकि पर्यावरण को साफ और स्वच्छ रखने में कुछ मदद मिल सके। इसके लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने संबंधित विभागों को व्यवस्था बनाने के निर्दश भी दिए हैं।

लंबे समय से सड़कों के किनारों को किया जा रहा है सीमेंटेड
आपको बता दें कि काफी लंबे समय से सड़कों के किनारे की जमीन को सीमेंटेड किया जा रहा है। बात करें देहरादून की तो यहां की राजपुर रोड इसकी बानगी है। राजपुर रोड के दोनों छोर पक्के कर दिए गए हैं। यही हालात प्रदेश अन्य शहरों के मार्गों और कस्बों के मार्गों की भी है।

मुख्य सचिव को मिले थे किनारों को सीमेंटेड ना करने के सुझाव
वर्तमान में नई सड़कों के निर्माण में किनारों को सीमेंटेड किया जा रहा है। इसे रोकने के लिए कई बार जागरूक नागरिकों ने शासन और प्रशासन से अनुरोध भी किया था। इसके साथ ही सड़क के किनारों को सीमेंटेड ना करके इन्हें पौंधे लगाकर विकसित करने के सुझाव मुख्य सचिव तक भी पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने ये निर्देश दिए हैं।