उत्तराखंड- यहां पीएम मोदी की एक दो नहीं बल्कि होंगी 7 रैलियां, ये रहेगा रूट डाइवर्ट

ख़बर शेयर करें

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा के खेमें में जिस प्रकार से तैयारियां चालू है और 4 दिसंबर को उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी देहरादून आ रहे हैं इस तैयारी को लेकर प्रदेश भाजपा तैयारियों में जुटा हुआ है और इस बार भारतीय जनता पार्टी के द्वारा प्रदेश में एक दो नहीं बल्कि सात रैलियां करने की तैयारी में है। इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है। पीएम मोदी चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले कुमाऊं और गढ़वाल में एक-एक रैली होगी। चुनाव के दौरान पांचों लोकसभा क्षेत्रों में चुनावी जनसभाएं कराई जाएंगी।
भाजपा ने पीएम मोदी की सात रैलियां प्रदेश में कराने का निर्णय लिया है। जिसके तहत 4 दिसंबर को गढ़वाल मंडल के देहरादून में होने वाली रैली की तिथि निर्धारित कर दी गई है। साथ ही 24 दिसंबर को कुमाऊं मंडल में रैली तय की गई है। हालांकि, अब तक रैली के लिए स्थान तय नहीं हो पाया है। हल्द्वानी या रुद्रपुर मे से किसी एक स्थान पर यह रैली हो सकती है।


चुनाव के दौरान अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोक सभा क्षेत्र, नैनीताल-ऊधमसिंहनगर, टिहरी, गढ़वाल व हरिद्वार लोक सभा क्षेत्र में पांच रैलियां की जाएंगी। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि 4 दिसंबर को देहरादून और 24 दिसंबर को कुमाऊं में होने वाली रैली को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। रैलियों की सफलता के लिए प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र सिंह भंडारी, सुरेश भट्ट व कुलदीप कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 7 चुनावी रैलियां प्रस्तावित हैं। इन रैलियों के माध्यम से पार्टी पूरे चुनावी माहौल को बदल देगी। पीएम मोदी की रैलियों को ऐतिहासिक बनाने के लिए पार्टी तैयारी में जुट गया है। उन्होंने कहा कि ये रैलियां ऐतिहासिक होगी।

पीएम मोदी के देहरादून दौरे पर इस प्रकार रहेगा रुट डाइवर्ट

पीएम मोदी के भ्रमण कार्यक्रम को लेकर देहरादून में कई रुट डाइवर्ट किये गए हैं। पीएम मोदी की रैली के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। तैयारियों में पर सीएम धामी परी नजर बनाए हुए हैं। दो बार परेड ग्राउंड जाकर खुद व्यवस्थाओं का जायजा ले चुके हैं।

जीरो जोन व्यवस्था
परेड ग्राउण्ड के चारों ओर (कनक चौक, लैन्सडाउन चौक, कॉन्वेन्ट जीसस एण्ड मेरी चौक, रोजगार तिराहा, डूंगा हाउस तिराहा, पम्प हाउस तिराहा) सभी प्रकार के वाहनों के लिये जीरो जोन रहेगा।
परेड ग्राउण्ड के चारों ओर किसी भी प्रकार की रेहड़ी-ठेली आदि नहीं लगेगी।
सर्वे चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउण्ड की ओर नहीं जायेगा, बल्कि आराघर /बेनी बाजार की ओर भेजा जायेगा ।
बुद्धा चौक व दर्शनलाल चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउण्ड की ओर नहीं जायेगा बल्कि घण्टाघर / तहसील चौक की ओर भेजा जायेगा।


ओरिएन्ट चौक और पेसिफिक तिराहा से कोई भी वाहन परेड ग्राउण्ड की ओर नहीं जायेगा बल्कि घण्टाघर / दिलाराम चौक की ओर जा सकेगा।
जनसभा में सम्मिलित होने वाले वाहनों के लिए रूट / पार्किंग व्यवस्था
1.ऋषिकेश, टिहरी, थानो, रायपुर से आने वाले वाहन सहस्त्रधारा चौक तक आ सकेगें। यहां सवारी उतारने के पश्चात सहस्त्रधारा क्रासिंग से थाना रायपुर से पूर्व नानकसर गुरूद्वारे के पास स्थित ग्राउण्ड में वाहनों को पार्क किया जायेगा ।

  1. हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहनों को रिस्पना पुल से धर्मपुर चौक से बन्नू स्कूल ग्राउण्ड / गुरु नानक इण्टर कॉलेज ग्राउण्ड में पार्क करवाया जायेगा। पार्किंग भर जाने की स्थिति में बसों को रिंग रोड न्यू बीजेपी कार्यालय ग्राउण्ड में पार्क कराया जायेगा ।
    3.चकराता, विकासनगर से आने वाले वाहन (बस) सवारियों को बिन्दाल पुल पर उतारकर “द दून स्कूल” के सामने खाली भूमि पर बसों को पार्क करवाया जायेगा । साथ ही छोटे वाहन (मैक्सी / पिकअप / यूटीलिटी) से आने वाले वाहनों को बिन्दाल चौक से दाहिने मुड़ते हुए तिलक रोड स्थित नगर स्वास्थ्य केन्द्र/पूर्व कार्यालय HNBGU के निकट मैदान में पार्क करेंगे । उक्त पार्किंग भर जाने की स्थिति में बसों को महिन्द्रा ग्राउण्ड, ओ0एन0जी0सी0 ग्राउण्ड कौलागढ़ चौक में पार्क किया जायेगा ।
    4.रूड़की एवं सहारनपुर से आई0एस0बी0टी0 की ओर आने वाली बसों को सहारनपुर चौक पर रोका जायेगा । उक्त सभी बसें हिन्दू नेशनल इण्टर कॉलेज, लक्ष्मण चौक पर पार्क की जायेंगी ।
  2. मसूरी की ओर से आने वाले वाहन सवारियों को दिलाराम चौक पर उतारकर न्यू कैण्ट रोड़ स्थित सर्वे ऑफ इंडिया हाथीबड़कला के मैदान में पार्क करेंगे ।
  3. सांसद / मंत्रीगण / विधायकगण / वीआईपी के वाहनों की एन्ट्री सर्वे चौक से होगी एवं पार्किंग रेंजर्स ग्राउण्ड में की जायेगी।
    7.समस्त पास धारक (जिला प्रशासन की सूची अनुसार) वाहनों की पार्किंग रेंजर्स ग्राउण्ड में की जायेगी जिस हेतु सम्बन्धित पासधारकों के वाहन घण्टाघर-दर्शनलाल चौक होकर सेंट थॉमस स्कूल के सामने गेट से लेफ्ट टर्न होकर पार्क करेंगे ।
    अन्य पार्किंग स्थल
    •मंगला देवी पार्किंग
    •पुराना बस अड्डा
    •श्रीनिवास वैडिंग प्वाईंट
    •लार्ड वेंकटेश्वर वैडिंग प्वाईंट
    विक्रमों के लिये रुट / डायवर्जन व्यवस्था
    2 नम्बर रूट (रायपुर रूट) के समस्त विक्रम सहस्त्रधारा क्रासिंग से वापस कर दिये जायेंगे ।
    3 नम्बर रूट (धर्मपुर रूट) के समस्त विक्रम धर्मपुर चौक से आराघर टी जंक्शन से वापस रिस्पना की ओर भेजे जायेंगे ।
    5/08 नम्बर रूट (आईएसबीटी रूट) के समस्त विक्रम वाहन रेलवे गेट से वापस कर दिये जायेंगे ।
    प्रेमनगर रूट के समस्त विक्रम प्रभात कट से वापस कर दिये जायेंगे ।
    1 नम्बर रूट ( राजपुर रोड़ ) के समस्त विक्रम बहल चौक से यू-टर्न लेकर वापस होंगे ।
    सिटी बसों के लिये रुट / डायवर्जन व्यवस्था
    आईए.बीटी से राजपुर जाने वाली सिटी बसें बल्लूपुर कैण्ट होते हुए दिलाराम चौक से राजपुर की ओर जा सकेंगी ।
    प्रेमनगर से रायपुर जाने वाली सिटी बसें बल्लूपुर कैण्ट होते हुए दिलाराम – कैनाल रोड – आई.टी.पार्क – सहस्त्रधारा क्रासिंग से रायपुर की ओर जा सकेंगी।
    रायपुर रोड से प्रेमनगर जाने वाली सिटी बसें सहस्त्रधारा क्रॉसिंग – आईटीपार्क – कैनाल रोड – दिलाराम– न्यू कैंट रोड़ –बल्लूपुर चौक से प्रेमनगर जा सकेंगी।
    डोईवाला से देहरादून आने वाली सिटी बसें रिस्पना पुल – आईएसबीटी– सहारनपुर चौक– प्रिन्स चौक से वापस डोईवाला की ओर जा सकेंगी।
    रायपुर से गुल्लर घाटी जाने वाली सिटी बसें रायपुर – आईएसबीटी– रिस्पना-गुल्लर घाटी की ओर जा सकेंगी ।
    मुख्य बैरियर / डायवर्जन प्वाइंट
    कार्यक्रम स्थल में सम्मिलित होने के लिये बाहर से आने वाले वाहनों को निम्न बैरियर प्वाइंट्स से आगे प्रवेश नही दिया जायेगाः-
    1.बहल चौक
    2.धर्मपुर चौक
    3.बिन्दाल पुल तिराहा
    4.सहारनपुर चौक
    5.सहस्त्रधारा क्रासिंग
    उक्त डायवर्जन प्लान सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक लागू रहेगा और कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी कैमरा व सर्विलांस के माध्यम से भी आने वाले लोगों पर पैनी नजर रखी जाएगी। वहीं, कल होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों से पुलिस ने अपील की है कि, पूर्व में निर्धारित समय से न्यूनतम 02 घण्टे पूर्व परीक्षा केन्द्र के लिए निकलें। आपातकालीन /आवश्यक सेवाओं / परीक्षा से सम्बन्धित वाहनों को रोका नहीं जायेगा।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.