हल्द्वानी के इस स्टेशन पर बाघ एक्सप्रेस पटरी से उतरी, अधिकारियों में मचा हड़कंप

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी से काठगोदाम स्थित रेलवे स्टेशन पर शंटिंग के दौरान बाघ एक्सप्रेस रेल का डिब्बा पटरी से उतर गया। डिब्बा पटरी से उतरते ही कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। मामले में रेलवे अधिकारियों की ओर से जांच बैठा दी गई है। स्टेशन मास्टर व संटिंग मैन पर कार्रवाई हो सकती है।

बाघ एक्सप्रेस 13019 सप्ताह के सातों दिन हावड़ा जंक्शन से काठगोदाम (नैनीताल) तक चलती है। यह रेल हावड़ा जंक्शन से 09:45 बजे निकलती है और 09:25 बजे नैनीताल पहुंचती है। यानी कुल 35 घण्टे 40 मिनट में सफर तय करती है और यात्रा के दौरान 59 स्टेशनों पर रुकती है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार मंगलवार सुबह 10:15 बजे ट्रेन की संटिंग कराई जा रही थी। इसी बीच लास्ट का डिब्बा पटरी से नीचे उतर गया। डिब्बा पटरी से उतरते ही ट्रेन को रोक दिया गया। संटिंग लाइन कर्मचारियों ने मिलकर डिब्बे को पटरी पर ला खड़ा कर दिया।

हालांकि इससे पहले अधिकारियों की ओर से एसपीएआरटी को भी लालकुआं से बुला लिया गया था। लेकिन उससे पहले ही डिब्बा पटरी पर पहुंच गया था। इस बड़ी लापरवाही को रेलवे ने गंभीरता से लिया है। एक अधिकारी ने बताया कि मामले में स्टेशन मास्टर व संटिंग मेन कर्मचारियों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। इस दौरान कोई अनहोनी नहीं हुई।

जानिए किसे कहते हैं शंटिंग

जब ट्रेन अपनी यात्रा पूरी कर लेती है तो उसे अगली यात्रा के लिए तैयार करना होता है। ट्रेन के बोगियों की साफ़-सफ़ाई की जाती है। इंजन को घुमाकर ईंधन-पानी भरा जाता है। इस दाैरान की पूरी प्रक्रिया को शंटिंग कहते हैं।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.