मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि का जारी किया अलर्ट

ख़बर शेयर करें

प्रदेश में मौसम लगातार गर्म होता जा रहा है। गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है। पारा ऐसा हाई हो रहा है कि लोगों का जिना ही मुहाल हो रहा है। अप्रैल माह में ही पारा 40 तक पहुंच गया है। हरिद्वार में 40, ऋषिकेश और देहरादून एक दिन पहले पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। आज मौसम का मिजाज बदल सकता है। खासकर पहाड़ी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि के साथ ही बिजली भी गिर सकती है। तेज अंधड़ भी लोगों को परेशान कर सकता है।


मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण से आ रही नम हवाओं के दबाव के चलते आज गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय इलाकों में तेज गर्जना के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पर्वतीय इलाकों में बिजली गिरने के साथ ही 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी संभावना जताई है। कहीं-कहीं हवाओं की रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा हो सकती है। ऐसे में अलर्ट रहने की भी जरूरत है।


मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार मौसम में बदलाव की वजह पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण से आ रही नम हवाएं हैं। दो-तीन दिनों तक मैदान से लेकर पहाड़ तक तेज गर्जना और ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना है। राजधानी दून में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। राजधानी दून में भी 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की संभावना जताई है।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.