बीरवान के होत चिकने पात अल्मोड़ा की हिमानी ने बनाया ऐसा मॉडल की जिसने बजा दिया डंका

ख़बर शेयर करें

अल्मोड़ा एसकेटी डॉट कॉम

आते हैं कि बिरवान के होत चिकने पात अर्थात जिसने आगे जाकर स्तर पर अपना नाम कमाना होता है उसके लक्षण उसमें बचपन में ही दिखाई देने लगते हैं.

ऐसा ही अल्मोड़ा की बिटिया हिमानी बोरा ने भी दिखाई दिए जो कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया और उसके इस प्रदर्शन से उसके माता-पिता के साथ उसके अध्यापिका और कॉलेज का नाम भी सबकी जुबान पर चढ़ गया.

प्रतिभाओं को दूसरा नाम पहाड़ है। आज पहाड़ की बेटियों हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का डंका बजा रही है। अब अल्मोड़ा की हिमानी ने मॉडल ग्लूकोज लेवल इन्डीकेटर बनाकर उत्तराखंड पहला स्थान प्राप्त किया है। बेटी की सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल है।


गौरतलब है कि राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव 2022 में अल्मोड़ा जिले के अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर काॅलेज कनरा में कक्षा सात में पढ़ने वाली हिमानी बोरा पुत्री रमेश सिंह बोरा ने पहला स्थान हासिल कर अपने माता-पिता और स्कूल का नाम राज्य रोशन किया है।

विज्ञान शिक्षिका सरोज भोज के मार्गदर्शन में हिमानी ने जूनियर स्तर विज्ञान प्रदर्शनी में प्रौद्योगिकी एवं खिलौने व उप विषय स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर ग्लूकोज लेवल इन्डीकेटर मॉडल तैयार कर विज्ञान महोत्सव 2022 में प्रतिभाग किया।


ग्लूकोज लेवल इन्डीकेटर मॉडल की खास बात यह है कि अस्पतालों में मरीजों को ग्लूकोज ड्रिप लगाते समय आईबी ड्रिप खत्म होने से कुछ समय पहले यह सेंसर अलार्म बजाता है।

जिससे मेडिकल स्टाफ मरीज के पास तुरन्त पहुँच जाएगा और मरीज को समय पर इलाज मिल जाएगा। लोगों ने हिमानी के इस माॅडल की जमकर तारीफ की। स्कूल के प्रधानाचार्य दान राम आर्या एवं समस्त स्टाफ ने राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर हिमानी बोरा को शुभकामनाएँ व बधाईयाँ दी। हिमानी बोरा द्वारा विज्ञान महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व किया जायेगा।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.