माया बढ़ाएंगी हरदा की उत्तराखंडीयत 12 दिसम्बर को हल्द्वानी से होगा आगाज

ख़बर शेयर करें

हलद्वानी एसकेटी डॉट कॉम

उत्तराखंड की सुप्रसिद्ध लोक गायिका माया उपाध्याय हरदा की लोक संस्कृति अंबेडकर की भूमिका में आ आते हुए उत्तराखंड यत कार्यक्रम को जन जन तक पहुंचाने की मुहिम शुरू कर दी है हल्द्वानी में एक पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर को पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत उत्तराखंड के लिए जाने जाने वाले यहां के स्थानीय उत्पादों और संस्कृति को जन जन तक पहुंचाने के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। ऐसे कार्यक्रम में स्थानीय उत्पाद मडवा झुंगरा गहत समेत सभी उत्पादों और हमारी लोक संस्कृति भगनोले, झोड़े छोलिया के के बारे में वर्तमान की युवा पीढ़ी को पूरी जानकारी दी जाएगी।


पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की पहल पर कांग्रेस पार्टी की ओर से आगामी 12 दिसंबर से “उत्तराखंडियत” हम छू उत्तराखंडी, “उत्तराखंडियत हमेरि पछयांण” अभियान का पहला चरण शुरू होने जा रहा है। इसकी शुरुआत 12 दिसंबर को केनाल रोड स्थित कृपा सिंधू बैंक्विट हॉल में आयोजित कार्यक्रम से होगी इसका शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत करेंगे।


प्रसिद्ध लोक गायिका माया उपाध्याय ने बुधवार को यहां कैंप कार्यालय में पत्रकार वार्ता कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंडियत ही हमारी पहचान है। उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से हम अपनी संस्कृति अपने पहनावा खानपान के बारे में जनता को जागरूक करेंगे और अपनी इस संस्कृति के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। और लोगों को संस्कृति के प्रति जागरूक किया जाएगा। मडुवा, झुंगर जैसे अन्य पहाड़ी उत्पादों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी।

इस कार्यक्रम के माध्यम से हम अपनी संस्कृति को पूरे विश्व भर में फैलाएंगे। उन्होंने कहा कि हम अपने पहाड़ की एक एक चीज के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी देंगे। कार्यक्रम की शुरुआत 12 दिसंबर को पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत जी हल्द्वानी से करेंगे। उसके बाद हम पहले चरण में पूरे कुमाऊं के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसमें रामनगर, लोहाघाट, कपकोट, सोमेश्वर, बेरीनाग, भनौली, अल्मोड़ा, रामगढ़, धारचूला, पंतनगर, कोटाबाग, बिंदुखत्ता में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

पत्रकार वार्ता में मौजूद डॉ गीतिका बल्यूटिया ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत जी की पहल पर उत्तराखंडियत पर कार्यक्रम आयोजित करना बहुत अच्छी पहल है। इसके लिए लोक गायिका माया उपाध्याय जी का भी बहुत-बहुत आभार है। पत्रकार वार्ता में वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री कमला तिवारी भी मौजूद रहीं।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *