महानिदेशक शिक्षा अब एक क्लिक पर देख सकेंगे हर बच्चे का रिपोर्ट कार्ड

ख़बर शेयर करें



विद्यालयी शिक्षा ने एजुकेशन पोर्टल पर मासिक परीक्षा का नया सॉफ्टवेर बनाया है जिसका उद्घाटन महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने किया है।


महानिदेशालय स्तर पर मासिक परीक्षा प्रभारी डॉ० अंकित जोशी ने बताया कि यह सॉफ्टवेर प्रत्येक छात्र-छात्रा की अकादमिक उपलब्धि को ट्रैक करेगा। छात्र-छात्राओं की प्रगति के आधार पर शिक्षकों व विभागीय अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करेगा।
इसके माध्यम से छात्र छात्राओं की वास्तविक संख्या का भी प्रत्येक माह पता चल सकेगा। राज्य स्तर से प्रत्येक छात्र की अकादमिक उपलब्धि की मॉनिटरिंग हो सकेगी जिससे विद्यालयी शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ सकेगी।


छात्र-छात्रा की प्रगति के अतिरिक्त शिक्षकों की सीखने-सिखाने की कार्यकुशलता का आकलन भी छात्र छात्राओं के सीखने के प्रतिफल के आधार पर यह सॉफ्टवेर कर सकेगा। इसके अतिरिक्त कक्षावार – विषयवार छात्र छात्राओं की प्रगति के साथ ही शिक्षकों को मासिक परीक्षा संबंधी विभिन्न प्रपत्रों को भरने से भी छुटकारा मिलेगा। इस सॉफ्टवेर में एक बार छात्र- छात्रा का विवरण भरने के बाद सत्र के अन्य महीनों में केवल अंकों की प्रविष्टि ही करनी होगी जिससे शिक्षकों का बोझ भी कम होगा।


अब विद्यालयी शिक्षा के प्रत्येक छात्र को एजुकेशन पोर्टल पर रजिस्टर करना अनिवार्य हो गया जाएगा। इस प्रकार यह सॉफ्टवेर मासिक परीक्षा की रिपोर्टिंग पूर्ण रूप से बिना कागजों का कर देगा और शिक्षा विभाग में मासिक परीक्षा से संबंधित समस्त प्रपत्र अनुपयोगी हो जाएंगे। यह सॉफ्टवेर मासिक परीक्षा के आधार पर राज्य की शिक्षा व्यवस्था का विश्लेषण कर विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट जारी करेगा जिनके आधार पर व्यवस्था सुधार हेतु समाधान दिये जा सकेंगे। इस सॉफ्टवेर के विकास में एनआईसी द्वारा सहयोग किया गया।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.